scriptInnovation: शिक्षक के नवाचार से छात्रों को रास आने लगी ऑनलाइन पढ़ाई | Innovation: Online studies started liking the teacher's innovation | Patrika News

Innovation: शिक्षक के नवाचार से छात्रों को रास आने लगी ऑनलाइन पढ़ाई

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 21, 2022 01:02:32 pm

Submitted by:

ashish mishra

विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई का रास्ता सुगम कर दिया है।

Innovation: शिक्षक के नवाचार से छात्रों को रास आने लगी ऑनलाइन पढ़ाई

Innovation: शिक्षक के नवाचार से छात्रों को रास आने लगी ऑनलाइन पढ़ाई

छिंदवाड़ा. कोरोना की तीसरी लहर की वजह से एक बार फिर विद्यार्थी स्कूल से दूर हो गए हैं। अब वे ऑनलाइन पढ़ाई पर निर्भर हो गए हैं। हालांकि जिले में कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां नेटवर्क की समस्या है या फिर कई ऐसे निर्धन छात्र हैं जिनके पास एंड्रायड मोबाइल नहीं है और जिनके पास है वे डाटा की समस्या से जूझ रहे हैं। इन सबको देखते हुए शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पदस्थ उच्च माध्यमिक शिक्षक राघवेन्द्र वसूले ने एक नवाचार कर विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई का रास्ता सुगम कर दिया है। शिक्षक द्वारा बच्चों के पाठ्यक्रम के अनुसार ऑडियो क्लीपिंग मोबाइल पर भेजी जा रही है जो बच्चों को काफी रास आ रही है। शिक्षक ने बताया कि वह कॉमर्स विषय पढ़ाते हैं। बीते दिनों कोरोना के मामले बढऩे पर स्कूल बंद हो गए। ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई शुरु की गई। मेरे क्लास में लगभग 81 छात्राएं हैं, लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई के समय 6 से 7 छात्राएं ही जुड़ पा रही थी। जब इन छात्राओं से फोन पर ऑनलाइन क्लास से न जुडऩे की वजह पूछी गई तो उनका कहना था कि उनके पैरेंट्स के पास मोबाइल रहता है। वह दिन में काम करने चले जाते हैं। वहीं कुछ छात्राओं ने अच्छा नेटवर्क न होने, मोबाइल न होने सहित अन्य वजह बताई। शिक्षक राघवेन्द्र वसूले ने इसका हल निकालते हुए छात्राओं को पाठ्यक्रम से संबंधित ऑडियो क्लीपिंग भेजनी शुरु की। इसमें डाटा भी कम लगता है और वह बहुत कम समय में डाउनलोड भी हो जाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि ऑडियो क्लीपिंग के माध्यम से छात्राएं किसी भी समय अपनी पढ़ाई कर रही हैं।
आसानी हो रहा याद
ऑडियो क्लीपिंग से छात्राओं की पढ़ाई आसान हो गई है। इससे उन्हें प्रश्नों का हल समझने में भी काफी सहायता मिल रही है। शिक्षक ने बताया कि अधिकतर छात्राएं अब ऑनलाइन पढ़ाई के साथ ही ऑडियो क्लीपिंग भी मांग रही हैं। छात्राओं का कहना है कि ऑडियो क्लीपिंग से उन्हें पढऩे में आसानी हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो