script

Inspection: मुख्यमंत्री के जिले में सर्वाधिक संतोषप्रद मिलीं परिवहन सुविधाएं

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 17, 2019 11:39:39 am

Submitted by:

prabha shankar

Inspection: भोपाल से आए अधिकारी ने बसों का किया निरीक्षण, परिवहन सुविधाओं की जांच-पड़ताल

Special Bus

Special Bus

छिंदवाड़ा/ परिवहन विभाग भोपाल से आए जांच अधिकारी ने बुधवार को छिंदवाड़ा मुख्यालय के दोनों बस स्टैंड पर बसों का औचक निरीक्षण किया। बसों में दिव्यांगों को यात्रा के दौरान प्रदान की जाने वाली सुविधाओं को देखा।
गौरतलब है कि दिव्यांगजनों के लिए सभी प्रकार की बसों में पांच सीट या बर्थ आरक्षित रखने एवं किराए में 50 प्रतिशत की रियायत देने का प्रावधान किया गया है। जांच अधिकारी ने हर पहलू पर बसों में जांच पड़ताल की। जांच दल में भोपाल से जांच अधिकारी ओमकार पाल, चंद्र सिंह मालवीय, परिवहन विभाग छिंदवाड़ा का स्टाफ मौजूद रहा। जांच अधिकारी ने बसों में दिव्यांगों एवं बस के चालक-परिचालक से भी चर्चा की। जांच अधिकारी ओमकार पाल ने बताया कि शासन के निर्देश के परिपालन में अन्य जिलों की अपेक्षा छिंदवाड़ा में दिव्यांगों को बसों में मिल रही रियायत संतोषप्रद है। निरीक्षण पश्चात यह पाया गया है कि सूत्र सेवा बस संचालक ऑनलाइन टिकट बुकिंग में दिव्यांगों हेतु यह सुविधाएं ऑनलाइन देने की व्यवस्था बनाई है और अन्य बस संचालक भी शीघ्र व्यवस्था बना रहे हैं।
एआरटीओ कार्यालय के जीपी कुशवाहा ने बताया कि विभाग शासन के निर्देशानुसार सभी दिव्यांगों को बस पास उपलब्ध करा रहा है। पास की सहायता से दिव्यांग किराए में छूट पा सकते हैं। साथ ही आम जनता को जागरूक करने सार्वजनिक स्थलों पर भी दिव्यांगों की सुविधाओं से सम्बंधित पोस्टर व फ्लैक्स लगाए गए हैं।
दिव्यांगों को यात्रा के दौरान सुविधाएं न मिलने की शिकायतों में कमी आ रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो