scriptहितग्राहियों की चौथी सूची की किस्त जारी | Installment of fourth list of beneficiaries released | Patrika News

हितग्राहियों की चौथी सूची की किस्त जारी

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 14, 2019 05:29:33 pm

Submitted by:

SACHIN NARNAWRE

शहर में नगर पालिका द्वारा बनाएं जा रहे प्रधानमंत्री आवास योजना में हितग्राहियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

हितग्राहियों की चौथी सूची की किस्त जारी

हितग्राहियों की चौथी सूची की किस्त जारी

पांढुर्ना . शहर में नगर पालिका द्वारा बनाएं जा रहे प्रधानमंत्री आवास योजना में हितग्राहियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। छह माह पहले जारी हुई तीसरे डीपीआर की पहली किश्त के बाद दूसरे किस्त की राह हितग्राही देख रहे थे। इसी दौरान चौथी डीपीआर की पहली किस्त जारी हो गई। इससे पहले पहली और दूसरी डीपीआर की सभी किस्तें जारी हो चुकी है परंतु इस सूची के कई मकान अब तक अधूरे है।
नगर पालिका से मिली जानकारी के अनुसार चौथी डीपीआर में कुल 319 मकानों को स्वीकृति प्रदान की गई है। इनके लिए पहली किस्त के रूप में 191.40 लाख रुपए प्रदान किए गए गए है। प्रत्येक हितग्राही
को प्रथम किस्त के एक लाख रुपए के स्थान पर 60 हजार रुपए प्राप्त होंगे जो कि गरीब हितग्राहियों के हिसाब से कम साबित होगे। उक्त राशि को खातों में डालने का काम भी शुरू कर दिया गया है।
तीसरी सूची की नहीं जारी हुई दूसरी किस्त
घरकुल योजना के तीसरे डीपीआर में कुल 1253 मकानों को स्वीकृति प्रदान की गई थी। इन्हें पहली किस्त एक लाख रुपए प्रति मकान के हिसाब से 1253 लाख रुपए नपा को जुलाई-अगस्त में प्राप्त हुए थे। इस राशि को हितग्राहियों के खातों में डाला गया। छह माह बाद सिर्फ 450 मकान मालिकों ने अपना कार्य पूर्ण कर दूसरी किश्त के लिए आवेदन दिया है जो कि अब तक जारी नहीं हुई है।
77 मकानों का निर्माण अधूरा
पहली और दूसरी डीपीआर की सभी किश्तें ढाई लाख रुपए दिए जाने के बाद भी अब तक शहर में 77 मकान पूरे नहीं बन सके है। पहली सूची में 732 मकानों को स्वीकृति दी गई थी इनमें से 20 मकान आज तक पूरे नहीं हुए है। इसी प्रकार दूसरी सूची में 649 मकानों को स्वीकृति प्रदान की गई है जिसमें से 57 मकान अपूर्ण है। उक्त दोनों ही सूचियों के हितग्राहियों को योजना अनुसार राशि जारी कर दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो