जमीन रजिस्ट्री के पेंच में ऐसे मिलेगी राहत

जमीन रजिस्ट्री के पेंच में ऐसे मिलेगी राहत
Instructions to SDM-Tehsildar

Prabha Shankar Giri | Updated: 17 Jan 2019, 07:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

रजिस्ट्री के बाद खसरा-नक्शा संशोधन कर देनी होगी ऋण पुस्तिका

छिंदवाड़ा. जमीन की रजिस्ट्री होने के बाद नामांतरण की प्रक्रिया के दौरान ही पटवारी के माध्यम से खसरे और नक्शे में संशोधन करना होगा और सम्बंधित खातेदार को ऋण पुस्तिका जारी करनी होगी। इससे प्रकरणों का उसी समय निराकरण हो सकेगा। कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने बुधवार को कलेक्टर कार्यालय में राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि राजस्व के अविवादित और विवादित नामांतरण, बंटवारा, नक्शा तरसीम, सीमांकन, डायवर्सन और अन्य प्रकरणों को आरसीएमएस के अंतर्गत दर्ज कर प्रकरणों का कम से कम समय में निराकरण किया जाए। उन्होंने 16 फरवरी को आयोजित होने वाली राजस्व लोक अदालत की सभी तैयारियां करने को कहा।
उन्होंने सभी पात्र हितग्राहियों को भू-धारक प्रमाण पत्र वितरित करने और जिस भूमि का मद परिवर्तन करके आबादी भूमि घोषित किया जाना है, उसके प्रकरण तैयार कर भेजने को कहा, ताकि हितग्राहियों को आबादी भूमि के पट्टे भी प्रदाय किए जा सकें।
उन्होंने बड़े बकायदारों से राजस्व वसूली कर वसूली की प्रगति बढ़ाने और छोटे बकायादार किसानों को परेशान नहीं करने के निर्देश भी दिए । सडक़/वाहन दुर्घटना, सर्पदंश, फसल क्षति आदि के मामले संज्ञान में आते ही आवेदक के आवेदन का इंतजार किए बिना सम्बंधित क्षेत्र के पटवारी/आरआई से जांच प्रतिवेदन प्राप्त कर तत्काल राहत राशि प्रदान करने के लिए निर्देशित किया।

विधायकों से रखना होगा संवाद
कलेक्टर ने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी, विधायक और अन्य जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर उनके साथ संवाद बनाए रखें। उनसे मुलाकात कर संयत भाषा में अच्छा व्यवहार करें। लोकार्पण, भूमिपूजन, शिलान्यास और अन्य शासकीय कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों को सम्मानपूर्वक आमंत्रित करें और प्रोटोकॉल के अनुसार उन्हें उचित सम्मान देते हुए आमंत्रण पत्र, शिलान्यास पट्टिका में उनकी गरिमा के अनुरूप उनका नाम लिखें।
फसल ऋणमाफी: पोर्टल में दर्ज करना होगा नाम
उन्होंने जय किसान फसल ऋणमाफी योजना के अंतर्गत सभी हितग्राहियों के आवेदन लेने उन्हें पोर्टल में दर्ज करने और जिन हितग्राहियों के आधार नम्बर नहीं हैं उनकी आधार सीडिंग करने के निर्देश भी दिए । जिला पंचायत सीइओ अनुराग सक्सेना ने 14 से 20 जनवरी तक आयोजित आनंद उत्सव में सहभागिता करने और 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के समारोह की तैयारियां करने की बात कही।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned