scriptमोर समेत दर्जनों वन्यजीवों की मौत, 15 दिन में खत्म हो जाएगा पूरा जंगल | insufficiency of water in forest | Patrika News

मोर समेत दर्जनों वन्यजीवों की मौत, 15 दिन में खत्म हो जाएगा पूरा जंगल

locationछिंदवाड़ाPublished: May 28, 2019 06:53:13 pm

Submitted by:

prabha shankar

शंकरपुर के जंगल में पानी की कमी से लगातार हो रही वन्यजीवों की मौत

forest

forest

छिंदवाड़ा/अम्बामाली. छिंदवाडा जिले की वन चौकी शंकरपुर के जंगलों में राष्ट्रीय पछी मोर की संख्या लगातार कम होती जा रही है। मंगलवार को इस क्षेत्र में छह मोर मृत पाए गए। इनके साथ ही बंदर, जंगली सूकर और कुछ अन्य वन्यजीव भी मृत मिले हैं। जानकारी के अनुसार इन वन्यजीवों की मौत की वजह पानी की कमी बताई जा रही है। वन विभाग की लापरवाही से प्रतिदिन कई वन्यजीव प्यासे मर रहे हैं।
वन विभाग की ओर से यह स्वीकार किया गया है कि इन वन्यजीवों की मौत पानी की कमी के चलते हुई है। इधर मामला संज्ञान में आने के बाद वन विभाग के बीट गार्ड बंसत मालवीय ने जंगल मेेंं जाकर स्थिति का जायजा लिया और वरिष्ठ अधिकारायों को सूचना दी है। सूत्रों की मानें तो यही स्थिति यदि बरकरार रही तो आगामी 15 दिनों में शंकरपुर बीट से पूरे वन्यजीवों का सफाया हो जाएगा।
लाखों खर्च, नतीजा सिफर
वनों में वन्यजीवों के संरक्षण और उनकी सुरक्षा के प्रतिवर्ष लाखों, अरबों रुपए खर्च किए जाते हैं, लेकिन इसके बाद भी सरकार की मंशा पर पानी फिर जाता है। यदि समय रहते इन वन्यजीवों के लिए पानी की व्यवस्था की गई होती तो यह स्थिति नहीं बनती। यदि वनविभाग इस मामले को गम्भीरता से लेते हुए पानी के इंतजाम करता है तो अब भी सैकड़ोंं वन्यजीवों को बचाया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो