वर्षों से राजनीति का शिकार रही ये मंडी, अब ‘सरकार’ मेहरबान

वर्षों से राजनीति का शिकार रही ये मंडी, अब ‘सरकार’ मेहरबान
Internal roads in Guriya Sabji Mandi

Prabha Shankar Giri | Updated: 14 May 2019, 10:57:26 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

करोड़ों की लागत से कराए जा रहे निर्माण, मंडी पहुंचने वाले लोगों को होगी सहूलियत

छिंदवाड़ा. गुरैया सब्जी मंडी की दशा अब धीरे-धीरे बदल रही है। वर्षों से राजनीति का शिकार रही यह मंडी बेहाल हो रही थी। अब जाकर यहां सुधार कार्य शुरू हुआ है। परिसर में पहले आंतरिक सडक़ों का निर्माण किया जा रहा है। उबड़-खाबड़ और मिट्टी वाली इन सडक़ों पर बारिश में चलना दूभर हो जाता था। कई वाहन इसमें फंस जाते थे तो गंदगी और बदबू से इन रास्तों से निकलने की हिम्मत नहीं होती थी। यहां सीसी रोड बनाई जा रही है। इस पर 17.48 लाख रुपए की लागत आएगी। इसके अलावा मंडी के मुख्य द्वार पर बने पार्किंग स्थल पर भी सीमेंटीकरण किया जााएगा।
दो चैकपोस्ट भी बनेंंगे, लगेगा हाईमास्ट
गेट नम्बर दो और गेट नम्बर तीन के समीप दो चैकपोस्ट भी बनाने का वर्क ऑर्डर जारी हो चुका है। ध्यान रहे इन चैकपोस्ट के बनने से जहां यहां से आने-जाने वाले वाहनों पर नजर रहेगी वहीं चोरी छिपे अब सब्जियों से भरे वाहन भी बाहर नहीं जा सकेंगे। इन दोनों चैकपोस्टों पर छह लाख 82 हजार रुपए खर्च आएगा। इसका भी वर्क ऑर्डर हो चुका है। मंडी में ऊपर शेड के समीप एक हाईमास्ट भी लगाया जाएगा ताकि रात के समय परिसर में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था भी हो और स्थानीय गतिविधियों पर रात को भी नजर रखी जा सके। यह हाईमास्ट 20 लाख रुपए की लागत से यहां लगाया जाएगा।
बोर खुदा, मशीन लगाना बाकी
सब्जी मंडी में पेयजल संकट को दूर करने और परिसर में पानी की उचित व्यवस्था के लिए एक ट्यूबवेल भी खुदवाया गया है। इसमें मोटर फिट करना बाकी है। जल्द ही इसके जरिए सब्जी मंडी परिसर में जल प्रदाय किया जाएगा। मंडी में सहायक यंत्री श्रद्धा भार्गव ने बताया कि परिसर में पार्किंग स्थल को मुख्य गेट के सामने से हटाया जाएगा। यह परिसर में उचित जगह पर देखकर बनाया जाएगा ताकि आने-जाने में सुविधा हो। उन्होंने कहा कि सब्जी मंडी के विविध निर्माण शुरू हैं। सडक़ों का काम बारिश से पहले खत्म किया जाएगा, ताकि बाद में काम करने में दिक्कत न आए।
सब्जी मंडी में स्वीकृत कार्य
- चैकपोस्ट गेट नम्बर दो और तीन के पास: लागत 6.81 लाख
- सब्जी मंडी पार्किंग क्षेत्र में नाली निर्माण: लागत 10.95 लाख
- पार्किंग क्षेत्र में सीमेंट कांक्रीट कार्य लागत: 159.82 लाख
- दुकानों के पास नाली निर्माण कार्य लागत: 7.59 लाख
- सब्जी मंडी में ट्यूब वेल निर्माण लागत: 2.46 लाख
- सब्जी मंडी में एक हाई मास्ट लागत: 20.81 लाख

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned