आज का दिन आपके लिए बेहतर अवसर, ऐसे करें सेलिब्रेट

जोक्स हमारे तनाव को कम कर हमें खुश रखने में बेहद खास भूमिका निभाता है।

By: ashish mishra

Published: 01 Jul 2019, 12:27 PM IST


छिंदवाड़ा. आजकल की तनाव भरी जिंदगी में जोक्स हमारे तनाव को कम कर हमें खुश रखने में बेहद खास भूमिका निभाता है। जिस प्रकार रोटी, कपड़ा और मकान इंसान के लिए बेहद जरूरी हैं, उसी प्रकार खुशी या हास्य भी जीवन के विकास के लिए बेहद आवश्यक है। सोमवार को इंटरनेशनल जोक्स डे है। आप भी इस दिन जोक्स के जरिए अपने आसपास के लोगों को हंसने पर मजबूर कीजिए। यह दिन आपके लिए एक बेहतर अवसर है, अपने आसपास की दुनिया में खुशी बिखेरने का... इसे जाने मत दीजिए। जितना हो सके, इस दिन को सेलीब्रेट कीजिए, एक दिन ही सही, लेकिन खुद को खुश रखने और तनाव से दूर भागने का अच्छा बहाना साबित हो सकता है यह दिन। दुनिया भले ही अलग-अलग धर्म और संस्कृति में बंटती हो, लेकिन एक बात दुनियाभर के हर इंसान को एक-दूसरे से जोड़ती है, वह है हास्य-व्यंग्य। हंसी-खुशी, मस्ती-मजाक ऐसे भाव हैं जिनका संचार इंसान को इंसान से जोड़ता है। आप चाहें जिस भी धर्म या जाति के हों, जोक्स के प्रति आपकी प्रतिक्रियाएं एक जैसी ही होती हैं। हर व्यक्ति अपने जीवन में खुशी चाहता है।

हंसने के कारण प्रीति हैं सबकी चहेती
लालबाग निवासी 35 वर्षीय प्रीति सिंह ने हंसमुख स्वभाव के कारण ही लोगों की चहेती हैं। प्रीति बताती है कि जीवन में बहुत सारे उतार चढ़ाव आते हैं। इसी की वजह से एक समय मैं तनावग्रस्त हो गई। यह बीमारी ऐसी नहीं थी जिसका इलाज न हो सके। डॉक्टर ने सलाह दी कि इस बीमारी से बाहर निकालना है कि तो खुश रहें। यही आपके लिए बेस्ट मेडिसिन है। यह मेडिसिन प्रीति के बहुत काम आई। आज उनके आसपास खुश रहने के लिए लोगों का जमावड़ा लगा रहता है। प्रीति की तरह ही हमारे आसपास ऐसे कई लोग हैं जिन्हें याद करते ही हम खुशी से खिल उठते हैं।

यहां रोज लगते हैं ठहाके
अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन सुबह इंदिरा गांधी क्रिकेट मैदान, एकता पार्क सहित विभिन्न ग्राउंड एवं पार्क में ठहाके लगाए जाते हैं। इंदिरा गांधी क्रिकेट मैदान पर तो मार्निंग क्लब की पूरी टीम लगभग एक मिनट तक ठहाके लगाती है। जिन्हें देखकर आसपास के लोग भी खुशी से खिल उठते हैं।

कैसे मनाएं यह दिन
टीवी, रेडियो, जोक्स, कॉमेडी फिल्म के माध्यम से इस दिन को आप मना सकते हैं। बाजार में भी जोक्स की कई किताबें मिलती हैं और इंटरनेट तो है ही, जहां आपके लिए जोक्स और फनी चीजों का भंडार उपलब्ध है।

यह भी कर सकते हैं...
- इस दिन आप अपने सभी दोस्तों और रिश्तेदारों को मजेदार जोक्स भेजकर या मेल करके खुशी दे सकते हैं।
- घर में बैठकर सभी के साथ कॉमेडी फिल्म देख सकते हैं।
- छोटी-मोटी गेट-टुगेदर कर जोक्स सुनाकर सबके साथ मस्ती-मजाक भरे पलों को बिता सकते हैं।
- वृद्धाश्रम में जाकर इस दिन सभी को जोक्स सुनाकर या कॉमेडी शो दिखाकर खुशियां बांट सकते हैं।
- आप अगर चाहें तो अनाथ आश्रम में जाकर बच्चों के बीच इस दिन को मना सकते हैं, क्योंकि बच्चे ही सबसे ज्यादा जोक्स को एंजॉय करते हैं।

Patrika
ashish mishra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned