scriptअंतरराष्ट्रीय संगीत दिवस यहां प्रस्तुति देंगे बनारस घराने के कलाकार, आप भी लें आनंद | International Music Day | Patrika News
छिंदवाड़ा

अंतरराष्ट्रीय संगीत दिवस यहां प्रस्तुति देंगे बनारस घराने के कलाकार, आप भी लें आनंद

रविंद्र भवन में होगा दो नाटकों का मंचन

छिंदवाड़ाJun 21, 2019 / 12:54 am

Rajendra Sharma

International Music Day

International Music Day

छिंदवाड़ा. अंतरराष्ट्रीय संगीत दिवस पर शहर में विशेष आयोजन किया जा रहा है। सतपुड़ा विधि कॉलेज के सभागार में शुक्रवार को बनारस घराने के गायक प्रसेनजीत चक्रवर्ती शास्त्रीय गायन प्रस्तुत करेंगे। उनके साथ तबले पर पं दिव्यांशु महाराज और हारमोनियम पर विवेक विश्वकर्मा संगत करेंगे।
यहां चल रही तीन दिवसीय संगीत गायन कार्यशाला के अंतिम दिन वे अपनी प्रस्तुति देंगे। इसी दिन पुणे के ईशान परांजपे का सोलो तबला वादन भी होगा। कार्यशाला के दसरे दिन गुरुवार को शाम छह बजे से चक्रवर्ती ने कजरी, ठुमरी, दादरा और टप्पा के सम्बंध में विस्तार से जानकारी दी।
शास्त्रीय गायन की इन विधाओं की बारीकियों के बारे में कार्यशाला में आए गायक, संगीतकारों को विशेष जानकारी दी गई। शुक्रवार को सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक कार्यशाला लगेगी। इसमें प्रात:कालीन रागों के बारे में बताया जाएगा।
दो नाटकों का मंचन

किरदार अभिनय संस्थान के तत्वावधान में एक महीने तक चली नाट्य कार्यशाला का समापन दो नाटकों के मंचन से होगा। इस नाटक में कार्यशाला में भाग लेने वाले नवोदीत कलाकार भी अभिनय करेंगे। संस्थान के अध्यक्ष डॉ. पवन नेमा ने बताया कि हिंदी प्रचारिणी के सहयोग से दो नाटकों का मंचन स्थानीय रविन्द्र भवन विद्या निकेतन स्कूल छिंदवाड़ा में शुक्रवार को शाम सात बजे से किया जाएगा। पहला नाटक हरिशंकर परसाई द्वारा लिखित भोालराम का जीव और दूसरा नाटक फणिश्वरनाथ रेणु द्वारा लिखित कहानी पंचलाइट पर आधारित है। संस्थान द्वारा सामाजिक हितों को ध्यान में रखते हुए निशुल्क नेत्र जांच और स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भी किया जा रहा है। यह नाटक शाम पांच बजे से किया जाएगा। ध्यान रहे नाट्य कार्यशाला में अभिनय की बारीकियों के साथ साथ जुम्बा, थियेटर सम्बंधी मार्शल आर्ट, छाऊ, साइको फिजिकल, एनिमल वॉक, मास्क मेकिंग, एकाग्रता बढ़ाने खेल, आर्ट एंड क्राफ्ट और शार्ट फिल्म का बेसिक प्रशिक्षण, थ्योरी कक्षाओं के साथ मंचीय अनुभव भी नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकरों को दिया है।

Home / Chhindwara / अंतरराष्ट्रीय संगीत दिवस यहां प्रस्तुति देंगे बनारस घराने के कलाकार, आप भी लें आनंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो