scriptInterview: सोलर रूफटॉप पैनल लगवाने के बाद भी मिलती रहेगी बिजली की सब्सिडी | Patrika News
छिंदवाड़ा

Interview: सोलर रूफटॉप पैनल लगवाने के बाद भी मिलती रहेगी बिजली की सब्सिडी

योजना: एकमुश्त राशि के लिए बैंक बिना गांरटी देगा ऋण

छिंदवाड़ाJul 08, 2024 / 11:55 am

prabha shankar

सोलर रूफटॉप पैनल

सोलर रूफटॉप पैनल

यदि आपके घर की बिजली खपत 150 यूनिट से अधिक है, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। आवासीय घरों में सोलर पैनल लगाकर बिजली बनाने के लिए प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से काफी कम खर्च में बिजली का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक माह में 150 यूनिट से अधिक खपत होने पर बिजली की दर सामान्य हो जाती है और उपभोक्ता का बिल 1000 रुपए से अधिक हो जाता है, लेकिन उपभोक्ता इस योजना का प्रयोग करेगा तो उसे न सिर्फ एक किलोवाट सोलर पैनल से 120 यूनिट बिजली मिलेगी, बल्कि रात में बिजली कंपनी की औसतन प्रतिदिन पांच यूनिट से कम खपत पर सब्सिडी वाली बिजली भी मिलती रहेगी। इस योजना के अंतर्गत अब बैंक भी मांग करने पर बिना गारंटी सात प्रतिशत ब्याज पर लोन देगा। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

साक्षात्कार

अधीक्षण अभियंता खुशियाल शिववंशी

सवाल: लागत लगने के बावजूद इसे मुफ्त योजना कैसे कह सकते है ?
जवाब:
सब्सिडी उपभोक्ता के बैंक खाते में मिलती है। प्रति किलोवाट 50 से 60 हजार रुपए खर्च होता है जिसे बैंक लोन से भी दिया जा सकता है। पांच साल तक सोलर पेनल लगाने वाली कम्पनी रखरखाव करती है। इसके बाद मुफ्त बिजली मिलती रहेगी।

सवाल: सोलर रूफटॉप के लिए घर की छत कितनी बड़ी होनी चाहिए ?
जवाब:
एक किलोवाट के लिए 100 वर्गफीट, 2 किलोवाट के लिए 200 वर्गफीट एवं 3 किलोवाट के लिए 300 वर्गफीट छत चाहिए। मासिक खपत एक से 150 यूनिट तक के लिए एक से दो किलोवाट, 150 से 300 के लिए तीन किलोवाट एवं 300 यूनिट से अधिक खपत के लिए 3 किलोवाट से अधिक क्षमता का ऑनग्रिड सोलर पैनल लगाना उचित रहेगा।

सवाल: किराएदार इस योजना के अंतर्गत कैसे लाभ ले सकता है?
जवाब: मूलत: यह योजना मकान मालिकों के लिए है। किराएदार मकान मालिक की अनुमति एवं सहमति के बाद इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

सवाल: सही सोलर पैनल एवं वेंडर का कैसे चुनाव करें ?
जवाब: योजना की वेबसाइट पर स्वीकृत वेंडरों की सूची का उपयोग करके उनके अनुभव, ग्राहक समीक्षा, और सेवा की तुलना करें। विभिन्न कोटेशन प्राप्त करें और सुनिश्चित करें कि कोटेशन में सभी लागत शामिल हैं (जैसे स्थापना, नेट मीटर, रखरखाव)।

सवाल: क्या सोलर पैनल लगाने के बाद बिजली बिल पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा ?
जवाब: नहीं, सोलर पैनल लगाने के बाद भी आपको बिजली बिल मिल सकता है। नेट मीटरिंग के तहत आप केवल शुद्ध खपत की गई बिजली (आपकी खपत माइनस ग्रिड में भेजी गई अतिरिक्त बिजली) के लिए भुगतान करेंगे। इससे बिजली बिल में कमी आएगी, लेकिन पूरी तरह से समाप्त नहीं होगा।

Hindi News/ Chhindwara / Interview: सोलर रूफटॉप पैनल लगवाने के बाद भी मिलती रहेगी बिजली की सब्सिडी

ट्रेंडिंग वीडियो