गांव से तीन किलोमीटर दूर बना दिए शौचालय

mantosh singh

Publish: Oct, 13 2017 12:54:53 (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
गांव से तीन किलोमीटर दूर बना दिए शौचालय

मोहखेड़ जनपद पंचायत का मामला

अम्बामाली/मोहखेड़ (चेतन चौधरी/अजय खौशी). प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप चलाए जा रहे समग्र स्वच्छता अभियान में किस तरह अनियमितता बरती जा रही है, इसकी बानगी जिले की ग्राम पंचायत टेमनीखुर्द के ग्राम सलैय्याकलां पाठाजोड़ी में देखी जा सकती है। पंचायत ने आबादी से तीन किलोमीटर दूर आठ शौचालय बना दिए हैं, जिन पर ताला लटका है और ग्रामीण अब भी खुले में शौच के लिए जा रहे हैं। ज्ञात हो कि समग्र स्वच्छता अभियान के तहत एक शौचालय का निर्माण १२ हजार रुपए की लागत से होता है।

जानकारी के अनुसार जनपद पंचायत मोहखेड़ की ग्राम पंचायत टेमनीखुर्द के ग्राम सलैय्याकलां पाठाजोड़ी में आबादी से तीन किमी दूर आठ शौचालय का निर्माण किया गया है। हालांकि कागजी खानापूर्ति के लिए शौचालयों के समीप पटरे (क्षोपड़ी) बना दी गईं हैं, जिनमें इंसान तो दूर मवेशी भी नहीं रह सकता, जबकि नियमानुसार जहां हितग्राही रहता है वहीं शौचालय का निर्माण होना चाहिए, ताकि निर्माण होते ही उपयोग किया जा सके।

शौचालय निर्माण पंचायत के सचिव- रोजगार सहायक की निगरानी में बनाया जाता है। यही शौचालय की फोटो खींचकर पोर्टल पर अपलोड करते और अन्य जानकारी सबमिट करते हैं, जिसके आधार पर भुगतान किया जाता है। इसके अलावा पंचायत के उपयंत्री को भी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। साथ ही ब्लॉक समन्यवक और जनपद पंचायत सीईओ तक मॉनिटरिंग के के लिए उत्तरदायी हैं।

पास में ही है जंगल
जानकारी के अनुसार पंचायत ने शौचालय बनाने के साथ कागजी खानापूर्ति पूरी की और १२ हजार रुपए प्रति शौचालय के नाम से शासन से पैसा भी ले लिया गया है। जहां शौचालय बनाए गए वहां पर आसपास जंगल ही जंगल है। यहां आबादी से 2 से 3 किलोमीटर कि दूरी पर शौचालय बनाए गए हैं। समीप बनी क्षोपडिय़ों में कोई निवास नहीं करता और शौचालयों पर ताला लटका हुआ है।

शौचालय निर्माण तो पंचायत द्वारा ही किया गया है, लेकिन जहां निर्माण हुआ है वहां जमीन पर कब्जा हितग्राहियों का ही है।
दयाराम कोडले, सचिव, ग्राम पंचायत टेमनीखुर्द

गांव से दूर शौचालय निर्माण की जानकारी मिली है। इसकी जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
सौम्या जैन, सीईओ, जनपद पंचायत मोहखेड़

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned