इस्कॉन के वर्ल्ड मैप में जल्द शामिल होगा यह शहर

इस्कॉन के वर्ल्ड मैप में जल्द शामिल होगा यह शहर
ISKCON

Prabha Shankar Giri | Publish: May, 06 2019 08:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

छिंदवाड़ा में बनेगा विशाल प्रार्थना केंद्र

छिंदवाड़ा. अंतरराष्ट्रीय कृष्णभावनामृत संघ (इस्कॉन) छिंदवाड़ा में जल्द ही विशाल प्रार्थना केंद्र बनाएगा। इसके बन जाने से छिंदवाड़ा विश्वभर में फैले अपने संस्थानों के साथ इसके वर्ल्ड मैप में स्थान पा लेगा। देश के बड़े शहरों में बने इसके विशाल प्रार्थना केंद्रों के जैसा ही केंद्र यहां भी होगा। इसमें ध्यान केंद्र, गोशाला, रिहेबिलिटेशन सेंटर्स, शाकाहारी रेस्टोंरेंट के साथ, रहने के आश्रम और बच्चों को पढ़ाने की व्यवस्था भी की जाएगी। छिंदवाड़ा आए इस्कॉन के वेस्ट जोन के प्रभारी महामना ने यह बात कही।
शहर के शिवम् सुंदरम नगर में स्थित इस्कॉन केंद्र में उनके सानिध्य में अनुयायियों ने विशेष प्रार्थना की। महामना ने बताया कि 1966 में न्यूयार्क में स्वामी प्रभुपाद ने इस्कॉन की स्थापना की थी और आज विश्वभर में इसके 800 से ज्यादा केंद्र हैं। बड़ी संख्या में विदेशी भी इस्कॉन से जुडकऱ भारतीय संस्कृति, संगीत और रहन-सहन से जुड़ गए हैं। ये लोग कई केंद्रो में कृष्ण भक्ति में लीन रहते हैं।
महामना ने बताया कि जीवन का पूरा ज्ञान और खुद को पहचानने की बात गीता में भगवान कृष्ण ने कही है। महामना खुद मैकेनिकल इंजीनियर थे, लेकिन वे इस्कॉन से जुड़े। उन्होंने कहा कि इंदौर में भी भव्य मंदिर बना है जहां विविध धार्मिक गतिविधियों के साथ रचनात्मक, सामाजिक कार्य भी किए जाते हैं। छिंदवाड़ा की बात करते हुए उन्होंने बताया कि यहां बहुत से लोग इस्कॉन से जुड़ रहे हैं, इसलिए यहां प्रार्थना केंद्र बनाने का निर्णय लिया गया। स्थान तलाशा जा रहा है जैसे ही यह मिलेगा केंद्र का निर्माण शुरू हो जाएगा। ध्यान रहे इंटरनेशनल सोयायटी फॉर कृष्ण कॉन्शियसनेस हर वर्ष शहर में पुरी की तरह रथयात्रा भी निकालता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned