घर-घर जन्मे यशोदा के नंदलाला, देखें वीडियो

Ashish Kumar Mishra | Publish: Sep, 04 2018 12:13:28 PM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

जन्माष्टमी पर्व सोमवार को धूमधाम से मनाया गया।


छिंदवाड़ा. जन्माष्टमी पर्व सोमवार को धूमधाम से मनाया गया। कन्हैया के जन्म को लेकर घर-घर में उत्साह दिखा। झांकियां सजी और दिनभर भजन-कीर्तन गूंजते रहे। मंदिरों में साज-सज्जा के साथ आधी रात को शंख और घंटियों के नांद के बीच भगवान का प्रकटोत्सव मनाया गया। सभी जगह सांस्कृतिक आयोजन में कृष्ण भगवान की झांकियां बनाईं गईं। आकर्षक झांकी को श्रद्धालु निहारते रहे। शहर के कृष्ण मंदिरों में उनका विशेष शृंगार देखते ही बनता था। बांके बिहारी की अति सुंदर और निराली झांकी को देखने बड़ी संख्या में भक्त पहुंचे।

बाजार में रही चहल-पहल
शहर के बाजार में दिनभर चहल कदमी बनी रही। दही माखन के लिए छोटी मटकियों की खूब बिक्री हुई। वहीं भगवान कृष्ण के पोस्टर भी अपने घर पर लगाने के लिए श्रद्धालुओं ने खरीदे। बाजार में इस बार लड्डू गोपाल की आकर्षक डोली भी पूजन सामग्री के साथ तैयार की गई थी। जिसकी खुब बिक्री हुई। मिठाइयों की दुकानों पर भगवान को भोग लगाने के लिए खरीदारी करने लोग पहुंचे।

विविध कार्यक्रम के साथ मनी जन्माष्टमी
सोमवार को उदयातिथि में मंदिरों में जन्माष्टमी मनाई गई। नरसिंहपुर नाके पर मेला भरा। बच्चे से लेकर बड़ों ने मेले का लुत्फ उठाया। यहां स्थित राधा-कृष्ण मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। वहीं छोटी बाजार स्थित राम मंदिर, अनगढ़ हनुमान मंदिर, संकट मोचन मंदिर, चंदनगांव स्थित राधाकृष्ण मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की गई। देर शाम को यहां कार्यक्रम शुरू हुए और आधी रात तक चले। लक्ष्मीनारायण मंदिर में भी विशेष आराधना की गई। माखन चोर मंदिर और यादव समाज ने नरसिंहपुर रोड पर स्थित मंदिर में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। राधाकृष्ण मंदिर में चौरसिया समाज का कार्यक्रम हुआ। यहां दोपहर में रामायण महिला मंडल द्वारा भजन का आयोजन हुआ। रात में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए। कामठी बिहार में कृष्ण जन्माष्टमी मनाई गई। महिला मंडल ने भगवान की सुंदर झांकी तैयार कर पूजन अर्चन के साथ भजन-कीर्तन किया। वहीं लालबाग में पंजाबी समाज, श्री पूज्य सिंधी पंचायत ने रात में मटकी फोड़ व भोग साहब का आयोजन नए गुरु दरबार में किया गया।

गोविंदाओं की टोली ने फोड़ी मटकी
डीजे की धमक, गोविंदाओं का उत्साह और साथ में सैकड़ों की संख्या में उपस्थित दर्शक। यह नजारा रहा हिंदुत्व रक्षा समिति द्वारा सोमवार को जन्माष्टमी पर्व पर बस स्टैंड में आयोजित इनामी मटकी फोड़ प्रतियोगिता का। स्पर्धा में पानी की तेज बौछारें भी गोविंदाओं के टोली का जोश कम नहीं कर सकी। कोई टोली मटकी के पास पहुंचकर अपना बैलेंस खो बैठती तो दर्शक के मुंह से आह निकल जाती। एकता स्पोट्र्स दमुआ विजेता रही। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक चौधरी चन्द्रभान सिंह, पूर्व मंत्री दीपक सक्सेना, विशिष्ट अतिथि महापौर कांता योगेश सदारंग, नपानि अध्यक्ष धर्मेन्द्र मिगलानी, आनंद बक्षी, समिति के पिंचू बैस, बिट्टू मंडराह सहित अन्य मौजूद रहे।

आकर्षक लगे कन्हैया
पुराने पंजाब भवन के पास आनंदपुर आश्रम कुटिया में हर वर्ष की तरह इस बार भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई। गुरु महाराज की स्तुति के साथ कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ। इस अवसर पर बड़ी संख्या में पंजाबी और सिंधी समाज की महिलाओं ने हिस्सा लिया। भगवान का जन्मोत्सव मनभावन रूप में मनाया गया। इस अवसर पर समाज के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। गुरु महाराज की आरती के पश्चात प्रसाद वितरण हुआ। अंत में सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम आश्रम संचालिका साध्वी मधु बाई की उपस्थिति में संपन्न हुआ। संचालन श्रेया जुनेजा ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में आशीष सोनी सहित अन्य का सहयोग रहा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned