scriptजनसुनवाई: बारिश में डैम हो गया फुल,फिर भी यहां बना पेयजल संकट | Jansunwai: Dam gets full in rain, yet drinking water crisis created he | Patrika News

जनसुनवाई: बारिश में डैम हो गया फुल,फिर भी यहां बना पेयजल संकट

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 16, 2019 12:12:30 pm

Submitted by:

manohar soni

निगम की जनसुनवाई में पहुंचे नागरिक,जनसमस्याओं को दूर करने की मांग
 

जनसुनवाई: बारिश में डैम हो गया फुल,फिर भी यहां बना पेयजल संकट

जनसुनवाई: बारिश में डैम हो गया फुल,फिर भी यहां बना पेयजल संकट

छिंदवाड़ा/शहर की मान्धाता कॉलोनी में पिछले दस दिन से नलों में पानी नहीं आ रहा है तो वहीं अमन कॉलोनी में लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। इसको लेकर क्षेत्रवासियों ने मंगलवार को अलग-अलग समूह में नगर निगम पहुंचकर शिकायत दर्ज की और जनसमस्याओं को दूर करने की मांग सहायक आयुक्त से की।
शहर के वार्ड नंबर 4 अमन कॉलोनी के निवासियों ने बताया कि पेयजल आपूर्ति में परेशानी का सामना पिछले डेढ़ वर्ष से करना पड़ रहा है। क्षेत्र में 2 वर्ष पूर्व ज्यादा मकान नहीं होने के कारण छोटी पाइप लाइन 2 इंच की डाली गई थी। अब बहुत से परिवार यहां मकान बना चुके हैं। किसी के घर पानी मिल रहा है तो किसी को नहीं मिलता है। यह समस्या लगभग ढाई सौ फ ीट 3 इंच पाइप लाइन लगने से दूर हो सकती है। इसी तरह वार्ड नंबर 46 मांधाता कॉलोनी में पिछले 10 दिनों से पानी नहीं आ रहा है। क्षेत्र के विजय पाटिल ने बताया कि सीवर लाइन बिछाने के कारण रोड खोदी गई थी। जिसके कारण पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। पाइप लाइन को सुधारा नहीं गया है। जिससे क्षेत्रवासियों को पेयजल की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने तत्काल पाइप लाइन दुरुस्त करने की मांग की।

विकास नगर जाने में बाधक नाला
वार्ड नंबर 40 के अधीन विवेकानंद नगर जजेस कॉलोनी के पीछे विकास नगर के रास्ते पर बना हुआ नाला आवागमन में बाधक बना हुआ है। क्षेत्रवासियों ने बताया कि इस रास्ते को 8-10 वर्ष पूर्व क्षेत्रवासियों द्वारा स्वयं के खर्चे से श्रमदान करके बनाया गया था। रास्ता सकरा एवं कम ऊंचा होने के कारण थोड़ी सी बरसात हो जाने पर नाला सडक़ के ऊपर बहने लगता है। जिसके कारण आवागमन कई घंटे के लिए बंद हो जाता है। नाले के उस पार विकास नगर में लगभग सौ परिवार निवास करते हैं। रास्ता बंद हो जाने के कारण बच्चों को स्कूल नहीं पहुंच पाते हैं। इसके अलावा बड़े वाहन ट्रक ट्यूबवेल मशीन और स्कूल बस भी नहीं पहुंच पाते हैं। इससे कॉलोनी वासियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। क्षेत्रवासियों ने नगर निगम से यहां पुलिया निर्माण की मांग की हैं।
….
सीसी रोड पर कब्जा की शिकायत
वार्ड नं.40 के अधीन राधाकृष्ण मंदिर के पास बजरंग नगर की सार्वजनिक सडक़ पर अतिक्रमण कर आवागमन को बाधित क रने की शिकायत क्षेत्रवासियों ने नगर निगम से की। उन्होंने कहा कि कुछ लोग मुख्य मार्ग पर सीढ़ी एवं बाउण्ड्रीवाल की दीवाल बनाने के लिए मटेरियल इक_ा करके रख रहे हैं।

ऑटो स्टैंड पर शेड और बोर्ड की मांग
ऑटो यूनियन ने नगर निगम का ध्यान शहर में चिन्हित ऑटो स्टैण्ड पर शेड और बोर्ड लगाने की मांग की। पदाधिकारियों ने कहा कि सन् 2017 से निगम द्वारा चयनित स्थानों पर ऑटो स्टैंड के लिए शेड और ऑटो स्टैंड का बोर्ड लगाने की मांग को लेकर नगर निगम का ध्यान आकर्षित कराया है। इस बारे में कई बार आवेदन जनसुनवाई में दी जा चुके हैं पर अभी तक इस पर कोई ठोस निर्णय नहीं लिया गया है।
….
कच्चे मकान न हटाए निगम
वार्ड नं.47 फ्रेण्डस कॉलोनी के पीछे खजरी के पीछे रहनेवाले झुग्गी झोपड़ी वासियों ने उनके कच्चे मकानों को न हटाने की मांग नगर निगम से की। उन्होंने कहा कि इस स्थल पर सडक़,पानी और बिजली की सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है। साथ ही पीएम/सीएम आवास का पट्टा दिए जाने की कार्यवाही प्रारंभ की गई है।

कलेक्टर जनसुनवाई में 208 आवेदन
संयुक्त कलेक्टर दीपक वैद्य ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के आवेदकों से 208 आवेदन प्राप्त किए। इनमें मरवाड़ा के अमरसी वर्मा, अनुता बाई वर्मा और ओमकार यादव ने बिजली ट्रांसफार्मर के खंबे लगवाने,हिरनाखेड़ी के लखन मस्तकार व झिंगरी ने वृध्दावस्था पेंशन दिलाने, भाजीपानी के सभी ग्रामवासियों नवीन आंगनवाड़ी केंद्र खोलने, खजरी छिन्दवाड़ा की मालती साहू ने बिजली बिल माफ करने, जुन्नारदेव के दौलत सिंह ठाकुर ने रजिस्ट्री के रिकार्ड में संशोधन करने, सांवरी बाजार के अलीम खान ने पुस्तैनी मकान खाली कराने आदि के आवेदन दिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो