scriptयूरिया को लेकर किसानों में झूमाझटकी | Junkies among farmers regarding urea | Patrika News

यूरिया को लेकर किसानों में झूमाझटकी

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 14, 2020 05:50:38 pm

किसानों में रोष है क्योंकि इस साल मृग नक्षत्र में बोवनी होने के कारण फसलों को यूरिया की बहुत ज्यादा आवश्यकता है। इसमें देरी होने के कारण किसान परेशान भी है और सिस्टम से नाराज भी।

regarding urea

regarding urea

छिंदवाड़ा/पांढुर्ना. सोमवार को यूरिया मिल रहा है इसकी सूचना के बाद अंबाड़ा सोसायटी में किसानों की भीड़ लग गई। लंबी लाइन में छोटे रकबे वाले किसान को दो बोरी और बड़े रकबे वाले किसान को चार बोरी यूरिया बांटा गया। बताया जा रह है कि इस दौरान कुछ किसानों के बीच बोरी को लेकर झ्ूामाझटकी हो गई। जिससे सोसायटी परिसर में तनाव बन गया था। कई किसानों को युरिया नहीं मिल पाया।
इस सोसायटी के कई किसान ऐसे है जिन्हें अब तक यूरिया नहीं मिल पाया है। प्रबंधक पर किसानों को यूरिया बराबर वितरण कर दबाव है। किसानों में रोष है क्योंकि इस साल मृग नक्षत्र में बोवनी होने के कारण फसलों को यूरिया की बहुत ज्यादा आवश्यकता है। इसमें देरी होने के कारण किसान परेशान भी है और सिस्टम से नाराज भी।
किसान प्रकाश पराडक़र, कैलाश कामड़ी, देवीलाल कामड़ी, मुकेष हिंगवे, शेखर धारपुरे, कुशल देशमुख, योगेन्द्र पराडक़र , दीपक पांसे, राजेश बारस्कर का कहना है कि फसलों को यूरिया का पहला डोज नहीं मिल पा रहा है। रकबा अधिक बढऩे से एक एकड़ में दो बोरी लग रही है। जिसके पास दस एकड़ है उसे दस बोरी यूरिया मिलनी चाहिए लेकिन दो बोरी ही नहीं मिल पा रही है।
प्रशासन ने बैठक लेकर दी कार्रवाई की चेतावनी: इधर शाम को एसडीएम कार्यालय के सभाकक्ष में सभी सोसायटी प्रबंधकों की बैठक बुलाई गई। एसडीएम मेघा शर्मा और तहसीलदार मनोज चौरसिया ने यूरिया वितरण की समीक्षा की । एसडीएम ने यूरिया की डिमांड के हिसाब से जानकारी मांगी। इसी तरह वितरण की जानकारी भी प्राप्त की । राजना और धनौरा सोसायटी को यूरिया नही मिलने की जानकारी दी गई। वहीं जहां जहां ज्यादा बांटा गया है वहां से वसुल करने के लिये कहा गया है। वसुली नही होने पर कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी गई है। सोसायटी प्रबंधकों ने बढ़े रकबे वाले किसानों को आठ से दस बोरी यूरिया दे दिया है। अब प्रबंधक इन किसानों से वसुली करने को लेकर चिंतित दिखाई दे रहे है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो