scriptअब मध्यप्रदेश के इस जिले में होगी काजू की खेती | Junnardev and Tamia will be cultivating cashew nuts | Patrika News

अब मध्यप्रदेश के इस जिले में होगी काजू की खेती

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 20, 2019 12:42:05 am

Submitted by:

prabha shankar

कोच्ची से आए विशेषज्ञ ने किया दौरा, अनुकूल मिले हालात

Junnardev and Tamia will be cultivating cashew nuts

Junnardev and Tamia will be cultivating cashew nuts

छिंदवाड़ा. औषधीय पौधों के साथ चारोली मेवे के लिए देशभर में मशहूर छिंदवाड़ा में अब काजू की भी पैदावार की जाएगी। जुन्नारदेव और तामिया में इस मेवे के लिए मौसम अनुकूल पाया गया है। इस मेवे के विस्तार कार्यक्रम को यदि गति और तेजी से मिली तो निकट भविष्य में यहां काजू की पैदावार भी जल्द सम्भव हो सकेगी। भारत सरकार के काजू और कोको विकास निदेशालय, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय और कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग केरा भवन कोच्ची के निदेशक डॉ.वेंकटेश एन हुब्बाली ने विकासखंड जुन्नारदेव और तामिया का भ्रमण किया । उन्होंने दोनों विकासखंडों में काजू की पैदावार की सम्भावनाओं की तलाश की तथा इन दोनों विकासखंडों के मौसम, तापमान और जमीन की गुणवत्ता को देखते बेहतर गुणवत्ता वाले काजू के उत्पादन की सम्भावना व्यक्त की। उद्यानिकी प्रसंस्करण को बढ़़ावा भी इससे मिल सकेगा।

सिवनी और बालाघाट का भी करेंगे भ्रमण
उप संचालक उद्यान आरएस शर्मा ने बताया कि निदेशक द्वारा विकासखंड जुन्नारदेव और तामिया के तापमान, आद्र्रता और वर्षा के आकड़ों की जानकारी प्राप्त की गई। वर्तमान में जिन किसानों के यहां काजू के पौधे लगे हैं उनका अवलोकन कर विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों और किसानों से चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि निदेशक डॉ हुब्बाली द्वारा सिवनी और बालाघाट का भी भ्रमण किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो