scriptकार्तिक पूर्णिमा : यहां अविरल जलधारा में स्नान करने पहुंचते है श्रद्धालु | Karthik Purnima | Patrika News

कार्तिक पूर्णिमा : यहां अविरल जलधारा में स्नान करने पहुंचते है श्रद्धालु

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 11, 2019 05:46:51 pm

विकासखंड अंतर्गत प्रसिद्ध देवस्थली जुन्नारदेव विशाला पहली पायरी मंदिर में प्रतिदिन श्रद्धालु का आना जाना लगा रहता है।

Karthik Purnima

Karthik Purnima

छिंदवाड़ा/जुन्नारदेव. विकासखंड अंतर्गत प्रसिद्ध देवस्थली जुन्नारदेव विशाला पहली पायरी मंदिर में प्रतिदिन श्रद्धालु का आना जाना लगा रहता है। जहां पर लोग बड़ी संख्या में रोजाना पूजन अर्चन करने और विशाला में प्रवाहित अविरल जलधारा में स्नान करने पहुंचते है। लोगों की आस्था का केंद्र जुन्नारदेव विशाला मंदिर की पहली पारी का प्रवाहित जल है जहां लोग इस स्नान करने के साथ-साथ देव धामी को शुद्ध करने आते है।
गौरतलब है कि बारिश समाप्त हो जाने के बाद भी ग्राम पंचायत द्वारा अब तक डैम बंधान का कार्य नहीं किया गया है जिसके चलते समूचे जिले सहित प्रदेश के अन्य जिलों से भी अपने देव धामी को शुद्ध करने आने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अब यह लोग उथले जल में ही देव धामी को धोकर स्नान कर रहे हैं। ज्ञात हो कि जुन्नारदेव में पूर्णिमा के दिन विशाल मेले का आयोजन होता है इसके पूर्व ही विदर्भ महाराष्ट्र सहित समूचे प्रदेश से लोग विशाला पहली पायरी पहुंचते हैं किंतु इस वर्ष बारिश समाप्त हो जाने के बाद जो डैम अक्टूबर में बांधा जाता था वह नवंबर में भी नहीं बांधा गया है जिससे लोगों को परेशानी हो रही है।
जुन्नारदेव विशाला में बांधे जाने वाले डैम के पानी का उपयोग स्थानीय ग्रामीण भी निस्तार के लिए करते है। इस वर्ष ऊपर का डैम ना बंध पाने के कारण निचले डैम के गंदे पानी में लोग निस्तार करते नजर आ रहे हैं। स्थानीय लोगों सहित जुन्नारदेव विशाला पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का कहना है कि पंचायत को शीघ्र ही डैम बंधान का कार्य कराना चाहिए। जिससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधाएं प्राप्त हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो