scriptकपास फसल पर कीट की मार | Ketchup on cotton crop | Patrika News

कपास फसल पर कीट की मार

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 14, 2018 05:11:18 pm

क्षेत्र में कपास की फलल में कीट लग रहा है। किसानों की शिकायत पर विभाग की टीम ने गुरुवार को निरीक्षण किया।

Ketchup on cotton crop

Ketchup on cotton crop

सौंसर. क्षेत्र में कपास की फलल में कीट लग रहा है। इसकी शिकायत किसानों ने किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग में की थी। किसानों की शिकायत पर विभाग की टीम ने गुरुवार को निरीक्षण किया।
टीम प्रभारी अनुविभागीय कृषि अधिकारी सचिन जैन, वैज्ञानिक आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र चंदनगांव जगदीश बारस्कर, कृषि वैज्ञानिक सुन्दरलाल अलावा, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी सौंसर आर जिवतोड़े, ब्लॉक टैक्नोलॉजी मैनेजर पंकज पराड़कर एवं ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी ने निरीक्षण किया। किसानों को कीट पर नियंत्रण पाने के उपाय बताए। कपास में रस चूस लेने वाले कीट पर प्रोफेकाल या घरेलू उपाय में डिटर्जेंट पावडर का उपयोग करने की सलाह दी गई।
गांगतवाड़ा क्षेत्र में ये समस्या देखी गई। ग्राम पंढरी में राम किशन सिंह बघेल, मोतीसिंह निकम के खेत में बैक्टेरियल ब्लाइट में पत्तियां वी आकार में होकर सूखने लगी हैं। सावजपानी, पंधराखेड़ी के किसान के खेतों में लगे फैरोमेन ट्रेप मनोहर रबडे, विलास गोरे का रिजल्ट किसानों को दिखाया। फसलों में लगने वाली गुलाबी इल्ली पिंकबालवर्म एवं स्पोडोप्टेरा का रिजल्ट किसानों प्रायोगिक तौर पर दिखाया। मोहगांव, बेरड़ी क्षेत्र में भी भ्रमण कर फसलों को नुकसान से बचाने के उपाय बताए गए।
बटकाखापा ञ्च पत्रिका. ग्राम गुनेरी में जंगली सूकर फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। गुनेरी ग्राम में किसान परदेसी उइके के खेत में लगी मक्का फसल को जंगली सूकरों ने बर्बाद कर दिया है। किसानों का कहना है कि बटकाखापा क्षेत्र के वन अमला जंगली सूकर की धमाचौकड़ी रोकने कोई पहल नहीं कर रहा है। किसानों ने नुकसान का मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है।
इवीएम की जानकारी
स्वीप प्लान के तहत आम मतदाताओं को इवीएम की जानकारी देने के लिए जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। नोडल अधिकारी बीआरसी लहु सरोदे ने बताया कि मतदाताओं को मतदान केन्द्र में इवीएम रखकर उसका प्रदर्शन किया जा रहा है। आने वाले विधानसभा चुनाव में निवा्रचन आयोग ने इवीएम से मतदान कराने का निर्णय लिया है। इवीएम से कैसे मतदान करें, इसकी जानकारी बूथ प्रभारी मतदाताओं को दे रहे हंै।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो