एक वर्ष से बच्चों को नहीं मिला मध्याह्न भोजन

एक वर्ष से बच्चों को नहीं मिला मध्याह्न भोजन

Arun Garhewal | Publish: Jul, 18 2019 11:46:26 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

आंगनबाड़ी केन्द्र में पिछले एक वर्ष से बच्चों को नाश्ता और मध्याह्न भोजन नहीं मिल रहा है।

छिंदवाड़ा. परासिया. अधिकारियों की लापरवाही से आदिवासी बहुल इलाके के ग्राम सावलाढाना की आंगनबाड़ी केन्द्र में पिछले एक वर्ष से बच्चों को नाश्ता और मध्याह्न भोजन नहीं मिल रहा है।
ग्राम सावलाढाना के शासकीय प्राथमिक शाला के समीप स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र में स्व.सहायता समूह के आपसी विवाद के कारण मध्याह्न भोजन और नाश्ता नहीं दिया जा रहा है जिसके कारण बच्चों को भूखा लौटना पड़ रहा है वहीं कुपोषण से निपटने के प्रयासों पर भी पलीता लग रहा है। गौरतलब है कि इस इलाके में आदिवासी बहुतायत संख्या मे है और यहां बच्चो का कम वजन और संक्रामक बीमारियां आम बात है इसके बाद भी आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक सहित संबंधित अधिकारियों द्वारा एक वर्ष से समस्या का निराकरण नहीं करना योजनाओं की मैदानी हकीकत बयां करती है।
ग्रामवासी लेखराम ढाकरिया बताते है कि मध्याह्न भोजन और नाश्ता नहीं मिलने के कारण आंगनबाड़ी में बच्चों की दर्ज संख्या कम हो रही है। स्व. सहायता समूह के पदाधिकारियों के बीच आपसी विवाद के कारण मध्याह्न भोजन नहीं बनाया जा रहा है । अध्यक्ष एवं सचिव लंबी समय से निष्क्रिय है। कई बार अधिकारियों से समूह का फिर से गठन करने के लिए गुहार लगाई गई लेकिन किसी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। पूर्व सरपंच मधु तेकाम कहते है कि इतनी बड़ी लापरवाही के लिए अधिकारी की जवाबदारी तय कर कार्यवाही होनी चाहिए तभी योजनाओं का क्रियान्वयन उचित तरीके से हो पायेगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गंगा बेलवंशी कहती है कि समूह द्वारा भोजन सप्लाई नहीं करने के बारे में कई बार संबंधित अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। आंगनबाड़ी में वर्तमान में लगभग पंद्रह बच्चे आते है यदि भोजन नाश्ता मिलने लगे तो दर्ज संख्या में बढोतरी होगी। परियोजना से मिलने वाला पोषण आहार वितरित किया जाता है और हम सभी से जितना हो सकता है वह प्रयास किया जाता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned