Kisan rail: जिले से एक किसान का महज 10 टन पार्सल लेकर रवाना हुई ट्रेन, पढ़ें पूरी खबर

सुबह 5 बजे छिंदवाड़ा से हावड़ा के लिए रवाना की गई।

By: ashish mishra

Published: 03 Dec 2020, 04:00 PM IST

छिंदवाड़ा. किसान रेल 16 बोगियों के साथ बुधवार सुबह 5 बजे छिंदवाड़ा से हावड़ा के लिए रवाना की गई। इस बार किसान रेल में छिंदवाड़ा शहर एवं आसपास के क्षेत्र से महज एक किसान ने ही 10 टन सब्जी की बुकिंग इतवारी के लिए कराई। जबकि बीते 28 अक्टूबर को पहली बार छिंदवाड़ा से हावड़ा के लिए रवाना की गई किसान रेल में 43 टन माल की बुकिंग हुई थी। ऐसे में इस बार रेलवे छिंदवाड़ा शहर एवं आसपास के क्षेत्र से निर्धारित लक्ष्य तो दूर पिछली बार की बुकिंग के आसपास भी नहीं भटक सका। हालांकि सौंसर में किसान रेल की सुविधा का लाभ किसानों एवं व्यापारियों ने उठाया। यहां 44 टन संतरा फल पार्सल की बुकिंग हावड़ा के लिए की गई। जबकि पिछली बार सौंसर से 10 टन पार्सल की बुकिंग हुई थी। छिंदवाड़ा से रवाना होने के बाद किसान रेल लगभग आधे घंटे सौंसर में रूकी। यहां संतरे से भरे दो पार्सल बोगियों के जुडऩे के बाद 18 बोगी की किसान रेल इतवारी, खडग़पुर होते हुए हावड़ा के लिए रवाना की गई। बता दें कि भारतीय रेलवे द्वारा किसानों की मदद करने तथा देश भर में कृषि उत्पादों की त्वरित ढुलाई सुगम करने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए किसान रेल चलाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। रेलवे बोर्ड के दिशा निर्देशानुसार एवं मांग को ध्यान में रखते हुए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा कृषि और बागवानी उत्पादों को ले जाने के लिए छिंदवाडा एवं हावड़ा के मध्य एक फेरे के लिए 28 अक्टूबर 2020 को किसान रेल चलाई गई थी। इसी कड़ी में 2 दिसंबर को छिंदवाड़ा से हावड़ा के लिए किसान रेल चलाई गई।


174.46 टन हुआ पार्सल बुक
किसान रेल में नागपुर मण्डल के अंतर्गत छिंदवाड़ा, सौंसर, सावनेर, इतवारी, भंडारारोड, गोंदिया व राजनांदगांव स्टेशनों से लगभग 174.46 टन फल, सब्जी एवं अन्य पार्सल बुक की गई, जिसमें मुख्यत: छिंदवाड़ा से पत्तागोभी, सौसर से संतरा, इतवारी से अनार, संतरा, अदरक, कटहल, भंडारारोड से मिर्ची, गोंदिया से अदरक, हल्दी, लहसुन तथा राजनांदगांव से अमरूद व लौकी आदि शामिल है।


इनका कहना है...
छिंदवाड़ा से सुबह 5 बजे किसान रेल हावड़ा के लिए रवाना की गई। छिंदवाड़ा से 10 टन एवं सौंसर से 44 टन पार्सल की बुकिंग हुई। यह ट्रेन हावड़ा से वापस छिंदवाड़ा शुक्रवार शाम 6 बजे पहुंचेगी।
संतोष श्रीवास, रेलवे स्टेशन प्रबंधक, छिंदवाड़ा

ashish mishra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned