script

खाली बर्तन लेकर पंचायत में दस्तक

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 19, 2019 05:05:44 pm

Submitted by:

SACHIN NARNAWRE

क्षेत्र में अभी तक झमाझम बारिश नहीं होने से जलसंकट बराकर है।

jalasankat se trast teen darjan se adhik graameenon ne jataaya aakrosh

जलसंकट से त्रस्त तीन दर्जन से अधिक ग्रामीणों ने जताया आक्रोश

गुढ़ी अम्बाड़ा. क्षेत्र में अभी तक झमाझम बारिश नहीं होने से जलसंकट बराकर है। इसी समस्या से क्षेत्र में अछूता नहीं है। गुरुवार को पानी की समस्या को लेकर पंचायत क्षेत्र में ग्रामीणों ने पंचायत कार्यालय के सामने गेट पर ताला जडक़र दिया। इसके साथ ही खाली बर्तन रखकर प्रदर्शन किया एवं पीने व निस्तार के पानी की समस्या का समाधान करने के लिए आवाज बुलंद की ।
गौरतलब हैै कि विकासखंड जुन्नारदेव की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत का दर्जा प्राप्त पंचायत पाला चौरई मे पानी की समस्या धीरे-धीरे गंभीर होती जा रही है । ग्रीष्म ऋतु समाप्त होते ही वर्षा काल शुरू हो चुका है। सावन का महीना भी शुरू हो चुका है लेकिन झमाझम बारिश नहीं होने से किसान और आम आदमी हैरान और परेशान है।
शहरी ही नहीं ग्रामीण क्षेत्र में कुआं एवं डगबेल के माध्यम से नल जल योजना संचालित हैं। जिससे ग्रामीणोंं को पाइप लाइन के माध्यम से पानी की सप्लाई की जाती थी वहां भी व्यवस्था ठप पड़ी हुई है। इसके अलावा पेंच परियोजना चरई के माध्यम से चार-पांच दिन में पानी की सप्लाई की जाती है लेकिन ज्यादातर पानी बडक़ुही, इकलहरा एवं अम्बाडा में ही सप्लाई हो जाता है। जिसकी वजह से पालाचौरई पंचायत क्षेत्र में पीने का पानी ग्रामीणों को कम ही मिल पाता है। वहीं पेंच का पानी पालाचौरई बस्ती, साइडिंग एवं नागराज कॉलोनी में पीने को तो बहुत दूर की बात देखनेे को भी नहीं मिलता है। जिसकी वजह से ग्रामीणों को 2 से 3 किलोमीटर का सफर तय कर पीने के पानी की व्यवस्था करनी पड़ती है।
प्रदूषित पानी बना परेशानी
वहीं पालाचौरई बस्ती में पंचायत द्वारा निस्तार के लिए बोर के माध्यम से पानी दिया जाता है, जो कि प्रदूषित होता है। इस दूषित पानी का उपयोग करनेे से शरीर में खुजली पैदा हो रही है। पानी की गंभीर समस्या को लेकर ग्रामीणों के सब्र का बांध टूट गया एवं उन्होंने पंचायत कार्यालय में ताला जड़ दिया और धरने पर बैठ गए।

ट्रेंडिंग वीडियो