script10वीं-12वीं बोर्ड कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, जानिए कब आएगा Result | Know when the 10th-12th board exam result will come | Patrika News

10वीं-12वीं बोर्ड कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, जानिए कब आएगा Result

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 06, 2022 03:58:21 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच शुरू-दसवीं के तीन और 12वीं के नौ विषयों की होगी जांच…

छिंदवाड़ा। बोर्ड की परीक्षाएं जारी हैं। इसके साथ ही अब पहले चरण में हाईस्कूल एवंहायर सेकंडरी की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी शुरू हो चुका है। दोपहर को मूल्यांकन में लगाए गए शिक्षकों ने उत्कृष्ट विद्यालय में अपनी आमद दी। सभी को निर्धारित कक्षाओं में बैठाकर उत्तर पुस्तिका जांचने के लिए दी गई।

जानकारी के अनुसार शनिवार को हाईस्कूल की हिंदी, गणित और सामाजिक विज्ञान की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू किया गया। जबकि हायर सेकंडरी के अंग्रेजी हिंदी, भौतिकी, रसायन शास्त्र, जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र, इतिहास, व्यवसाय अध्ययन, कृषि समूह और गृह विज्ञानसमूह की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू किया गया। शनिवार को उत्कृष्ट विद्यालय पहुंचे शिक्षकों से शाला कीरिलीविंग, घोषणा पत्र एवं मूल्यांकन आदेश की फोटोकापी उत्कृष्ट विद्यालय में जमा कराई गई।

मोबाइल फोन पूर्णतः प्रतिबंधित

मूल्यांकन केंद्र में शिक्षकों द्वारा उत्तर पुस्तिका जांचने के दौरान मोबाइल इस्तेमाल करना पूरी तरह प्रतिबंधित किया गया है। जरूरत पड़ने पर कार्यालय का फोन इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दें कि इस बार उत्तर पुस्तिका जांचने के बाद विद्यार्थियों के नम्बरों को भी ऑनलाइन अपलोड करना है। यह व्यवस्था इस बार कम्प्यूटर एवं ऑपरेटरों के माध्यम से की गई है।

हर दिन जांचनी होगी 45 उत्तर पुस्तिका

अरविंद चौरगड़े, जिला शिक्षा अधिकारी का कहना है कि दूसरे जिलों से आई उत्तर पुस्तिकाओं की जांच शुरू की गई है। हर दिन करीब 30 से 45 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना होग। 12 रुपए प्रति उत्तर पुस्तिका मानदेय दिया जाना है। गोपनीय स्तर पर मूल्यांकन किया जा रहा है।

अप्रैल में आ सकता है बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट

बोर्ड कक्षाओं का रिजल्ट अप्रैल 2022 के अंत तक जारी किया जा सकता है. बोर्ड कक्षाओं की कॉपी जांचने के लिए निर्धारित परीक्षा केंद्र पर धारा 144 लागू रहेगी. वहीं कॉपी चेक करने वाले शिक्षकों को परीक्षा केंद्र पर आने-जाने के लिए भुगतान किया जाएगा. बता दें कि एक शिक्षक को प्रतिदिन न्यूनतम 30 व अधिकतम 45 उत्तरपुस्तिकाएं जांचने के लिए दी जाएगी.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x88ldye
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो