लाड़लियों को मिली छात्रवृत्ति

arun garhewal

Publish: Oct, 13 2017 05:47:18 (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
लाड़लियों को मिली छात्रवृत्ति

लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत पंजीबद्व हुए हैं। इनमें से 6 वीं की 581 छात्राओं के खाते में 2 हजार, कक्षा 9वीं, 12 वीं की छात्राओं के खाते 6 हजार रुप

छिंदवाड़ा. एकीकृत महिला एवं बाल विकास परियोजना के अंतर्गत गुरुवार को सरगम थियेटर में आयोजित बालिका शिक्षा पर्व कार्यक्रम के अंतर्गत 581 छात्राओं के खातों में सीधे ऑनलाईन छात्रवृत्ति डालने का काम किया गया। परियोजना अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार अब तक 10143 हितग्राही लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत पंजीबद्व हुए हैं। इनमें से 6 वीं की 581 छात्राओं के खाते में 2 हजार, कक्षा 9वीं, 12 वीं की छात्राओं के खाते 6 हजार रुपए छात्रवृत्ति दी गई। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अतिथि के रूप में जनपद पंचायत के अध्यक्ष गणेश पद्माकर, उपाध्यक्ष सुनील रबड़े, भाजपा किसान मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष देवीदास राउत, जनपद सदस्य तरूण आहके , बीएमओ डॉ. एचपी चौव्हान, परियोजना अधिकारी राजेश उईके और सौंसर ब्लॉक से निशा पुरीया उपस्थित हुई।
323 बालिकाओं का किया स्वास्थ्य परीक्षण
इस मौके पर बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। उपस्थित चिकित्सकों ने 323 बालिकाओं की जांच कर उन्हें विटामिन सी की गोली, आयरन, पॉलिक एसिड की गोली बांटी। इडॉ तिजारे, डॉ कविता मेश्राम ने जांच की ।
ये भी पढ़े...
लाड़ली शिक्षा पर्व पर छात्रवृत्ति का वितरण
जुन्नारदेव. राज्य सरकार द्वारा आदर्श मानकर लाड़लियों और कन्याओं के हितार्थ योजनाओं का संचालन किया जाता है। जिससे इन लाड़लियों का सुरक्षित भविष्य का निर्माण हो सके तब ही स्वर्णिम भारत का निर्माण संभव होगा। उक्ताशय का उद्गार क्षेत्रीय विधायक नथनशाह कवरेती ने महिला सशक्तिकरण और एकीकृत महिला एवं बाल विकास परियोजना द्वारा आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए। लाडली शिक्षा पर्व के इस आयोजन में लाडली लक्ष्मी योजना अन्र्तगत छटवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली बालिकाओं को प्रथम किस्त दो हजार रुपए छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए प्रमाणपत्र वितरित किए। महिला सशक्तिकरण अधिकारी सीमा पटेल ने विभाग द्वारा की महिला एवं बालिका हितार्थ योजनाओं की कार्रवाई की प्रगति से उपस्थितजनों को अवगत कराया। कार्यक्रम में बच्चों के लैंगिक अपराधों के सम्बन्ध में जागरुकता का सृजन करने के लिए कोमल फिल्म का प्रदर्शन किया गया। ईसीसीई समन्वयक अमित चतुर्वेदी ने पास्को एक्ट के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी कार्यकम में उपस्थित लाड़लियों एवं महिलाओं को दिखाया गया। लालिमा अभियान के तहत हिमोग्लोबिन की जांच भी कार्यक्रम स्थल पर की गई।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned