Changed: बेची नहीं भूमि फिर भी बदल गया मालिक

देहात थाना क्षेत्र के कुण्डालीकला में कृषिभूमि में नाम परिवर्तन हो जाने के कारण एक पीडि़त पक्ष लगातार भटक रहा है।

By: babanrao pathe

Published: 05 Sep 2020, 09:57 AM IST

छिंदवाड़ा. देहात थाना क्षेत्र के कुण्डालीकला में कृषिभूमि में नाम परिवर्तन हो जाने के कारण एक पीडि़त पक्ष लगातार भटक रहा है। जिनकी भूमि है उनका आरोप है कि परिवार के सदस्यों ने राजस्व विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों से साठगाठ कर जमीन का मालिकाना हक बदला है। प्रकरण धोखाधड़ी का होने के कारण वह रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए पिछले पांच माह से देहात थाना के चक्कर काट रहा है।

दमुआ वार्ड क्रमांक बारह निवासी अभिषेक पिता स्व. सालकराम डेहरिया ने बताया कि उसके पिता सालकराम डेहरिया के नाम पर कुण्डालीकला में 1 एकड़ कृषि भूमि है। पिता की मौत के बाद भूमि अभिषेक के नाम पर न आकर उनके दूर के किसी रिश्तेदार के नाम पर दर्ज हो गई है। अभिषेक का कहना है कि उसके पिता ने कभी जमीन नहीं बेची तो फिर नाम कैसे बदल सकता है। उसका आरोप है कि जिनके नाम पर भूमि दर्ज हो चुकी है, उन्होंने उसे किसी और को बेच दिया है। अभिषेक का आरोप है कि उन्होंने इस मामले की शिकायत राजस्व विभाग में भी की थी, लेकिन राजस्व विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने मामले की जांच कराए बगैर प्रकरण पुलिस से जुड़ा होना बता दिया है। अभिषेक ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में शिकायत दी थी, जिसे जांच के लिए देहात थाना भेजा गया है, लेकिन वह पिछले एक माह से देहात थाना के चक्कर काट रहा है, लेकिन उसकी समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ है। अभिषेक ने बताया कि वह सुबह से शाम तक पुलिस अधिकारियों के इंतजार में बैठा रहता है। अभिषेक का आरोप है कि अभी तक उसके प्रकरण को लेकर कोई सुनवाई ही नहीं है। कभी टीआइ नहीं होने तो कभी जांच अधिकारी के उपस्थित नहीं रहने की बात कहकर पुलिसकर्मी बिठाए रखते हैं और शाम को कहते हैं साहब नहीं आ रहे अब कल आना।
सीएम हेल्पलाइन में नहीं समाधान
अभिषेक डेहरिया प्रकरण में पुलिस के ध्यान नहीं देने पर 16 मार्च को सीएम हेल्प लाइन में भी शिकायत दे चुका है, इसके बाद भी जिम्मेदारों ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया है। पीडि़त आज भी अपनी पुस्तैनी एक एकड़ भूमि के लिए भटक रहा है। कभी राजस्व विभाग तो कभी देहात थाना के चक्कर काट रहा, लेकिन सुनवाई और समाधान दोनों ही नहीं मिल पा रहे हैं। शुक्रवार को भी अभिषेक डेहरिया सुबह से शाम तक देहात थाना में ही मौजूद रहा। उन्होंने बताया कि करीब साढे पांच बजे उनसे कहा गया कि टीआइ छह बजे आएंगे उनसे बात करना उन्हें पूरे प्रकरण की जानकारी है।

Show More
babanrao pathe Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned