scriptपावती के लिए भू-अभिलेख विभाग के भरोसे तहसील | Land Records Dept of Land Records for Receipt | Patrika News

पावती के लिए भू-अभिलेख विभाग के भरोसे तहसील

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 15, 2017 06:06:30 pm

Submitted by:

arun garhewal

किसान वर्ग को काफी राहत मिलती थी, परंतु अब यह अधिकार जिला मुख्यालय में भू-अभिलेख विभाग के पास चले जाने से छिंदवाड़ा तक की दौड़ लगाना कर्मचारियों के लि

Land Records Dept of Land Records for Receipt

Land Records Dept of Land Records for Receipt

छिंदवाड़ा.पांढुर्ना. तहसीलदार कोर्ट से मिलने वाले नामांतरण बंटवारे के फैसले के बाद पावतियां बनाने में एक माह का समय लगता है। पहले यह काम स्थानीय तहसील स्तर पर होने से पटवारी के माध्यम से कार्य शीघ्र हो जाता था, जिससे किसान वर्ग को काफी राहत मिलती थी, परंतु अब यह अधिकार जिला मुख्यालय में भू-अभिलेख विभाग के पास चले जाने से छिंदवाड़ा तक की दौड़ लगाना कर्मचारियों के लिए आसान साबित नहीं हो रहा है।
मिली जानकारी के अनुसार पूर्व में मुख्यालय से प्रिंटेड भू-अभिलेख पुस्तिकाएं तहसील कार्यालय को दे दी जाती थी, जिन्हें पटवारियों के बीच बराबर में बांट दिया जाता था। इस व्यवस्था से किसानों को भी राहत मिलती थी और कर्मचारियों का भी काम आसान होता था।
लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत तहसीलदार के आदेश के बाद लोक सेवा गारंटी में आवेदन लगाने के बाद उनकी डिमांड को छिंदवाड़ा पहुंचा कर वहां से प्रिंटेड भू-अभिलेख पुस्तिकाएं लानी पड़ रही है। जिससे लंबा समय तो लग रहा है। साथ ही कई बार लोक सेवा की डिमांड समय पर पूरी भी नहीं हो पा रही है।
गौरतलब है कि तहसील विभाग के कुछ कर्मचारियों को एसडीएम कार्यालय में अटैच किया गया है। जिससे दोनों स्थानों का कामकाज की जिम्मेदारियां कर्मचारियों को उठानी पड़ रही है। इन हालातों में उक्त आदेश से कर्मचारियों के साथ-साथ किसानों को भी लंबा समय इंतजार करना पड़ रहा है। इस व्यवस्था से पटवारियों के कामकाज पर भी असर पड़ रहा है।
श्रम प्रकोष्ठ की कार्यकारिणी गठित
सौंसर ञ्च पत्रिका. ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के श्रम प्रकोष्ठ सौंसर की कार्यकारिणी गठित की गई। सांसद कमलनाथ के निर्देश पर जिला कांग्रेस श्रम प्रकोष्ठ के अध्यक्ष हसन रिजवी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष पूनाराम बाविस्टाले की अनुसंशा पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी श्रम प्रकोष्ठ में मो. फजल शाकिर अध्यक्ष नियुक्त किए गए। जिसमें मोहगांव से वामन वाडबुदे, खैरी से उमेश भुजबल, पीपला से नरेन्द्र चौधरी, बेरडी से रामचंद्र खंडाईत, लोधीखेड़ा से देवेन्द्र बारापात्रे को नियुक्त किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो