scriptये बनेगा एलईडी से रोशन होने वाला देश का पहला शहर  | LED light | Patrika News

ये बनेगा एलईडी से रोशन होने वाला देश का पहला शहर 

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 05, 2017 11:48:00 am

Submitted by:

rajendra sharma

पारंपरिक स्ट्रीट लाइट की जगह एलईडी लाइट लगाने का काम तेजी से किया जा रहा है

LED lights

LED lights


छिंदवाड़ा/नागपुर. ऑरेंजसिटी में पारंपरिक स्ट्रीट लाइट की जगह एलईडी लाइट लगाने का काम तेजी से किया जा रहा है। इस प्रकार की विद्युत रचना करने वाला नागपुर देश का पहला शहर है। इसके पहले निजी व सरकारी दफ्तरों में पूर्णत: एलईडी लाइट लगने की खबरें आती रही हैं।
जानकारी के अनुसार ऑरेंजसिटी में एलईडी लाइट लगाने का काम का महापौर नंदा जिचकार ने जायजा लिया और उन्होंने कहा कि शहर में भले ही सभी ओर एकसाथ काम चल रहा है, लेकिन कोई एक वार्ड इसके लिए मॉडल के रूप में तैयार किया जाए, जिससे यह काम सभी को दिखाया जा सके। उसके लिए मार्केटिंग की जा सके।
इसी कड़ी में बारिश में विद्युत व्यवस्था का ब्यौरा लेने के लिए मनपा के केंद्रीय कार्यालय के महापौर के कक्ष में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक के प्रारंभ में कार्यकारी अभियंता संजय जायस्वाल ने नई विद्युत रचना और स्ट्रीट लाइट बदलने के प्रगतिकार्य के बारे में तथा यातायात सिग्नल्स व सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी दी। इसके बाद महापौर ने बंद पड़ीं स्ट्रीट लाइटों की जानकारी ली। उन्होंने स्ट्रीट लाइट बंद होने की वजह पूछते हुए आगामी दस दिनों में बंद स्ट्रीट लाइट की संख्या 50 प्रतिशत पर लाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि विद्युत व्यवस्था पर नियंत्रण के लिए वर्तमान में चेकर की संख्या अल्प है। प्रत्येक विभाग में दो चेकर होना चाहिए। उन्होंने यातायात सिग्नल व सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट के बारे में भी जानकारी ली। महापौर ने बताया कि शहर के 19 पुराने ट्रैफिक कंट्रोलर्स एलईडीयुक्त किए जाएंगे। नए 8 स्थानों पर ट्रैफिक सिग्नल्स लगाए जाएंगे। सोलर वॉटर हीटर का लाभ नागरिकों को देने के लिए सभी नगरसेवकों को पत्र भेजने के निर्देश भी उन्होंने बैठक में दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो