script200 लोगों की टीम करेगी इस आदमखोर तेंदुआ का ‘शिकार’ | Leopard panic | Patrika News

200 लोगों की टीम करेगी इस आदमखोर तेंदुआ का ‘शिकार’

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 11, 2018 12:00:41 am

Submitted by:

manohar soni

वन विभाग का सर्चिंग ऑपरेशन भी नहीं रोक सका आतंक, झिरपानी में मिला क्षत विक्षत शव,एसपी,सीसीएफ पहुंचे, भुडक़ुम के जंगल में पहुंची पचमढ़ी की रेस्क्यू टीम

Leopard panic

Leopard panic

छिंदवाड़ा/छिंदी. पूर्व वनमण्डल की छिंदी रेंज में वन विभाग की दिन-रात की सर्चिंग भी आदमखोर तेंदुए का आतंक नहीं रोक सकी। उसने लगातार तीसरे मासूम को अपना शिकार बना लिया। उसका क्षत विक्षत शव बुधवार को सुबह आठ बजे ग्राम झिरपानी की खाई में मिला। इस घटना पर ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए सीसीएफ यूके सुबुद्धि, एसपी गौरव तिवारी समेत पुलिस व वन कर्मचारियों की दल मौके पर पहुंचा। उसके बाद तत्काल सतपुड़ा टाइगर रिजर्व पचमढ़ी से तेंदुआ को पकडऩे के लिए रेस्क्यू टीम को बुलाया गया। देर शाम तक टीम भुडक़ुम के जंगल में तेंदुए को तलाशती रही। अभी तक कोई सफलता नहीं मिल सकी है।
इस तेंदुए ने रविवार को ग्राम मोहाली माता में पांच वर्षीय बालिका कल्पना पिता ब्रजेश कवरेती और ग्राम बिजोरी पठार के दस वर्षीय हरशेष पिता अशोक पर हमला किया था और उनकी जान ले ली थी। उसके बाद यह आदमखोर मंगलवार की शाम ५ बजे ग्राम झिरपानी के एक खेत में पहुंचा और अपनी मां के साथ खेल रहे पांच वर्षीय बालक सावन सा पिता कल्लू इनवाती को उठाकर जंगल में ले गया और वहीं खाई के समीप उसका शिकार कर लिया। फिलहाल इस तीसरी घटना से पूरे क्षेत्र में हडक़म्प मच गया है।

शौच के लिए बैठाया, सुबह मिला शव
ग्राम झिरपानी निवासी कल्लू इनवाती के चार बालक और एक बालिका हैं। उसका खेत घर से 200 मीटर दूर है। यहीं पर मंगलवार को शाम पांच बजे उसकी पत्नी तुअर की तुड़ाई कर रही थी। उसके पास तीसरे नम्बर का पांच वर्षीय बालक सावन खेल रहा था। इसी दौरान शौच के लिए मां ने उसे बाड़ी में बैठा दिया और काम में लग गई। उसके बाद सावन जगह पर नहीं मिला। रात भर तलाश की जाती रही। बुधवार सुबह आठ बजे उसका क्षतविक्षत शव घर के नजदीक खाई में मिला। उस समय पिता कल्लू नरसिंहपुर में मजदूरी करने के लिए गया था।

भुडक़ुम में लोकेशन, पहुंची विभागीय टीम
आदमखोर तेंदुआ द्वारा लगातार तीसरी घटना को अंजाम देने के बाद सीसीएफ यूके सुबुद्धि ने सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के अधिकारियों से चर्चा की। उसके बाद वहां से रेस्क्यू टीम पिंजरे लेकर छिंदी पहुंच रही है। इस दौरान भुडक़ुम के जंगल में तेंदुए की लोकेशन पाए जाने पर विभागीय कर्मचारियों ने सर्चिंग शुरू की। इसे पकडऩे के लिए पूरे वन वृत्त से पिंजरे बुलवाए गए हैं। इन्हें जंगल में चिह्नित स्थल पर लगाया जाएगा। एक दिन पहले ही मोहाली माता समेत आसपास के इलाकों में छह कैमरे लगाए गए थे। दूसरे दिन 50 कैमरे जंगल में लगाए गए।

लापरवाही इस हद तक..दो माह से रेंजर गायब
छिंदी रेंज में पिछले दो माह से रेंज अधिकारी सीता भलावी के जंगल की ड्यूटी पर न जाने की शिकायत मिलती रही है। इसके चलते स्थानीय कर्मचारी वन गश्ती के प्रति लापरवाह हो गए। इससे तेन्दुआ की सहीं लोकेशन की जानकारी नहीं मिली। दो माह पहले पूर्व वनमण्डल से नोटिस भी जारी किए गए। फिर भी रेंजर के व्यवहार में सुधार नहीं आया। फिर प्रभारी डीएफओ डॉ.किरण बिसेन ने पातालकोट महोत्सव में मौजूद न होने पर नोटिस जारी कि या। इसके बाद रेंजर लम्बी मेडिकल लीव पर चली गई हैं। तब विभागीय अधिकारियों ने इसका प्रभार बटकाखापा के डिप्टी रेंजर एचसी सल्लाम को सौंपा। अभी छिंदी, नागरी और सोनपुर बीट में वनरक्षक के चार पद खाली है। ग्रामीणों का यह भी कहना है कि पिछले रविवार को दो मासूमों की मौत के बाद से ही विभाग को रेस्क्यू टीम को कॉल करना था। जब तीसरी मौत हुई, तब उसे काल किया गया। अब तेन्दुआ को जंगल में तलाशा जा रहा है।

ये भी चला दिन भर घटनाक्रम
1.ग्रामीणों ने बिजोरीपठार से तीन किमी दूर काथरपानी में एक साथ दो तेन्दुआ दिखने की सूचना मिली। इसके बाद सर्चिंग टीम की।
2. एसपी गौरव तिवारी,सीसीएफ यूके सुबुद्धि ग्राम झिरपानी पहुंचे और पीडि़त परिवार से मिले।
3. वन विभाग की टीम ने झिरपानी ने डैम निर्माण के मजदूरों को समझाइश दी तो एक महिला ने आक्रोश जाहिर किया।
4. एसडीओ बीआर सिरसाम और तामिया के बीआरसी जितेन्द्र छोकर ने सभी प्राथमिक, माध्यमिक शालाओं में बच्चों को अलर्ट किया।

5. बटकाखापा पुलिस ने मृतक बच्चे के शव के पोस्टमार्टम के लिए उसे बटकाखापा पहुंचाया लेकिन डॉक्टर ने मना कर दिया। बाद से उसे छिंदवाड़ा अस्पताल पहुंचाने के लिए कहा गया।


इनका कहना है…
घटना की गंभीरता को देखते हुए तेन्दुआ को खोजने नौ सर्चिंग टीम को लगाया गया हैं। जिसमें करीब दो सौ वनरक्षक है। इसके अलावा जंगल में 50 कैमरे और 4 पिंजरे लगाए गए। पेंच नेशनल पार्क और सतपुड़ा टाइगर रिजर्व से दो एक्सपर्ट टीम को बुलाया गया है। ग्रामीणों को लगातार सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है।
-यूके सुबुद्धि, सीसीएफ छिंदवाड़ा।

ट्रेंडिंग वीडियो