scriptमां और बहन के सामने बच्चे को उठा ले गया आदमखोर | leopard panic | Patrika News

मां और बहन के सामने बच्चे को उठा ले गया आदमखोर

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 08, 2018 11:34:55 am

Submitted by:

prabha shankar

तेंदुआ ने किया एक और बच्चे का शिकार, परासिया रेंज के गांव लोहारी बतरी की घटना

leopard panic

leopard panic

छिंदवाडा/छिंदी. परासिया रेंज के अंतर्गत बट्टी ढाना बीट के ग्राम लोहारी बतरी के समीप तेंदुआ ने एक दस वर्षीय बालक का शिकार कर लिया। मृतक का नाम पूनम पिता मेंदास सल्लाम बताया गया है। घटना बुधवार शाम सात बजे
की है।
मिली जानकारी के अनुसार ग्राम खुलसान के मोदीढाना निवासी बालक शाम के समय अपनी मां और बहन के साथ घर के आंगन में बैठा था। इसी दौरान तेंदुआ ने दबे पांव आकर पूनम पर हमला कर दिया और उसे घसीटते हुए एक किमी दूर लोहारी के जंगल में ले गया। मां और बहन के चिल्लाने पर गांव वाले दौड़े और पीछा किया। जंगल में बालक का शव मिलने पर इसकी सूचना वन विभाग के कर्मचारियो को दी। इसके बाद कर्मचारियों का दल यहां पंहुचा। मौके पर मौजूद डिप्टी रेंजर दिलीप गौतम ने बताया कि इस घटना में आवश्यक कार्रवाई गुरुवार को होगी। वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी सूचना दे दी गई है। यह घटना स्थल छिंदी से 22 किमी दूर है जहां तेंदुआ पहले ही पिछले माह तीन बच्चों का शिकार कर चुका है। यह चौथी घटना है। समझा जाता है कि यह तेंदुआ वही आदमखोर है जिसने अपनी जगह बदल ली है।

वन्यप्राणियों की गणना, पगमार्क पहचानने के बताए तरीके
अमरवाड़ा. उप वन मंडल क्षेत्र अमरवाड़ा अंतर्गत रिजर्व रेंजों के जंगलों में वन प्राणियों की गणना के बारे में बुधवार को प्रशिक्षण दिया गया। वन परिक्षेत्र अधिकारी प्रशिक्षित रेंजर राजेंद्र सोलंकी ने अमरवाड़ा वन परिक्षेत्र एवं हिंदी वन परिक्षेत्र के अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रोजेक्टर के माध्यम से वन्य प्राणियों की गणना के संबंध में मार्गदर्शन दिया। वन अमला अमरवाड़ा, हर्रई, बटकाखापाख् छिंदी आदि क्षेत्रों के वन्य प्राणियों की गणना करेगा। विशेषकर दूल्हा देव वाघदेव के जंगल भुमका घाटी, चिलक अतरिया, छिंदी, सिद्ध बाबा, डूंगरिया नागरी, चोपना, रातेढ़ के वन्य बाहुल क्षेत्रों में चूने की मार्किंग कर भ्रमण करके गणना की जाएगी। गणना दल एवं स्वयंसेवकों को उप वन मंडल अधिकारी ने बताया कि बाघ मार्ग के साथ-साथ टाइगर, तेंदुआ, भालू, जंगली सूअर, हिरण, नीलगाय आदि प्राणियों के खरोच लेड़ी विस्टा की पहचान कर गणना करनी है। प्रतिदिन क्षेत्रवार गणना के लिए नियुक्त दल एवं कर्मचारियों की टीम बनाई गई। प्रशिक्षित रेंजर राजेंद्र सोलंकी के नेतृत्व में टीम ने जंगल का भ्रमण कर तेंदुए के पग मार्क जुटाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो