scriptचार बच्चों का शिकार, आदमखोर की दहशत में सैकड़ों गांव | Leopard panic | Patrika News

चार बच्चों का शिकार, आदमखोर की दहशत में सैकड़ों गांव

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 09, 2018 11:01:06 am

Submitted by:

prabha shankar

खुलसान के मोजीढाना पहुंचे वन अधिकारी, प्राथमिक जांच में तेन्दुआ के पगमार्क…

Leopard panic

Leopard panic

छिंदवाड़ा/परासिया. पश्चिम वनमण्डल की परासिया रेंज के ग्राम खुलसान के मोजीढाना में आदमखोर तेन्दुआ द्वारा बच्चे का शिकार किए जाने की घटना के दूसरे दिन गुरुवार को मातम छाया रहा। परिजनों ने मृतक का अंतिम संस्कार किया।
इस बीच डीएफओ, एसडीओ समेत अन्य अधिकारी पहुंचे और पीडि़त परिवार को तात्कालिक सहायता दी। उन्होंने कैमरा और पिंजरा लगाने की बात कहीं। फिलहाल इस घटना से ग्रामीण दहशत में हैं।
एक दिन पहले तेंदुआ ने यहां दस वर्षीय बालक पूनम सल्लाम का शिकार कर लिया था। गुरूवार की सुबह सर्चिंग के दौरान मृतक के घर से लगभग सात सौ मीटर की दूरी पर झाडिय़ों में उसका एक हाथ और पेट का हिस्सा मिला। उसके बाद मृतक पूनम का अंतिम संस्कार गुरूवार शाम 4 बजे किया गया। वन विभाग द्वारा तात्कालिक सहायता के रूप में परिजनो को पांच हजार रुपए दिए गए। शेष तीन लाख 95 हजार रुपए की सहायता शीघ्र प्रदान करने की बात कही। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि घटना स्थल खुलसान के मोजीढाना के समीप ट्रेंकिग कैमरा लगाया जा रहा है। शुक्रवार को पिंजरा लगाया जाएगा, हिंसक जानवर को पकडने के लिए राष्ट्रीय वन उद्यान के विशेषज्ञों को बुलाया गया है। फिलहाल तेन्दुआ के शिकार की यह चौथी घटना होने से ग्रामीणों में आक्रोश है। छिंदी रेंज में तीन बच्चे पहले ही इसका निवाला बन चुके हैं। इसके बाद भी तेन्दुआ को नहीं पकड़ा जा सका है।

विधायक ने जताई नाराजगी
विधायक सोहन वाल्मिक ने कलेक्टर को लिखे पत्र में पूरे जिले में तेंदुए और बाघ की दहशत की चर्चा करते हुए कहा है कि वन विभाग और प्रशासन गंभीरतापूर्वक काम नहीं कर रहा है। जंगल से सटे ग्रामीण क्षेत्रों में भय का माहौल है। इसी क्षेत्र में एक माह के भीतर चार बच्चों की जान लेने के बाद भी तेंदूए को नहीं पकड़ा जाना लापरवाही को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि वन विभाग को एक्सपर्ट को बुलाना चाहिए और पूरी कार्यक्षमता से काम करना चाहिए।

12 सेमी के मिले पगमार्क
वन विभाग के अनुसार हिंसक जानवर के पगमार्क 12 सेमी के मिले है।
प्राथमिक जांच में तेंदुए होने के कयास लगाए गये है। गुरुवार को वन मंडल अधिकारी एसएस उददे, एसडीओ अनादि बुधौलिया, प्रभारी रेंजर एनआर शिवहरे ने दौरा किया। इसके बाद जामई एवं परासिया वन विभाग के कर्मियों ने जंगल में सर्चिग की। वन विभाग ने ग्रामीणों को सतर्क रहने के लिए मुनादी कराई है। बच्चों को अकेले स्कूल भेजने, रात में सतर्कता बरतने और जंगल की तरफ जाने से बचने की सलाह दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो