scriptतेंदुआ है या बिल्ली, तस्वीर में ही उलझ गए अधिकारी | Leopard panic in chhindwara | Patrika News

तेंदुआ है या बिल्ली, तस्वीर में ही उलझ गए अधिकारी

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 13, 2018 12:14:26 am

Submitted by:

manohar soni

वन अधिकारी-कर्मचारी निराश हो गए और फिर से सर्चिंग में जुट गए।

Leopard panic in chhindwara

Leopard panic in chhindwara

छिंदवाड़ा/छिंदी. आदमखोर तेन्दुआ को पकडऩे के लिए लगाए गए कैमरे और पिंजरा भी शुक्रवार को सफल नहीं हो पाए। कैमरे में बीजापठार के पास एक जंगली बिल्ली की तस्वीर कैद हुई। पहले उसे इस वन्य प्राणी का शावक माना जा रहा था लेकिन बाद में स्पष्ट से यह बिल्ली दिखाई दी। इससे वन अधिकारी-कर्मचारी निराश हो गए और फिर से सर्चिंग में जुट गए।
तीन मासूमों के शिकार के बाद सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की सर्चिंग टीम टिंक्वलाइजर गन,पिंजरा और कैमरे लेकर तेन्दुआ की खोज में लगी है। इसके साथ ही अमरवाड़ा,बटकाखापा और छिंदी रेंज की टीम भी ग्रामीणों की हर सूचना पर गांव पहुंच रही हैं। बीजा पठार के जंगल में लगे कैमरे में बिल्ली की तस्वीर आई तो वहीं मोरढाना में लगाए गए कैमरे सहीं डायरेक्शन न होने पर तेन्दुआ की तस्वीर कैद नहीं कर सका। इस तेन्दुआ ने एक दिन पहले एक बछड़े को शिकार बनाया था और उसके कुछ अवशेष खा लिए थे। शेष हिस्सा छोड़ दिया था। उसे सुबह देखने पर पुन: तेन्दुआ के आने के निशान घटनास्थल पर देखे गए। उसने पूरा हिस्सा खा लिया था।
इस पर पुन: यहां कैमरा और पिंजरा लगाया गया।
ग्रामीणों द्वारा तेन्दुआ की लोकेशन बताए जाने पर वहां कैमरे लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही पिंजरे भी रखे गए हैं। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की टीम भी लगातार नजर रखे हुए हैं। अभी भी विभाग को तेन्दुआ की तलाश है।
बीआर सिरसाम एसडीओ
पश्चिम वनमण्डल में टाइगर गणना की तैयारियां शुरू
छिंदवाड़ा . पश्चिम वनमण्डल के अधीन रेंज में वर्ष २०१८ की टाइगर गणना ८ फरवरी से प्रारंभ हो रही है। इसे देखते हुए परिक्षेत्र अधिकारी-कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके साथ ही गणना में पारदर्शिता के लिए स्वयंसेवकों के आवेदन भी बुलवाए गए हैं।
डीएफओ डॉ.किरण बिसेन के मार्गदर्शन में गणना ट्रेनिंग कार्यक्रम तैयार किया गया है। क्षेत्रीय अमले को प्रशिक्षण सांवरी में 15 जनवरी, परासिया में 14, जामई 13, तामिया 17, सांगाखेड़ा 18, देलाखारी 19 और झिरपा में 15 जनवरी को रखी गई है। दमुआ में शुक्रवार को ही यह प्रशिक्षण कराया गया। इसके साथ ही दो दिवसीय मॉक एक्सरसाइज और मिक्स ऑफ एक्सरसाइज से प्राप्त डाटा से प्राप्त डाटा शीट की चेकिंग एवं सुधार का कार्यक्रम भी तय किया गया है। विभागीय कामकाज से अलग स्वयंसेवकों का प्रशिक्षण २० जनवरी को प्रस्तावित किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो