script

अजजा आयोग की उपाध्यक्ष ने लिखा पत्र, जानिए क्या है मामला

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 20, 2017 05:30:05 pm

Submitted by:

sanjay daldale

अनुसूचित जनजाति आयोग की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अनुसुइया उइके के दौरे के दौरान महाविद्यालय के विद्यार्थियों नए स्नातकोत्तर विषय खोलने की मांग की गई थी।

Deputy Commissions

नए स्नातकोत्तर विषय खोलने की मांग की

जुन्नारदेव. विगत दिनों अनुसूचित जनजाति आयोग की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अनुसुइया उइके के दमुआ दौरे के दौरान नगर के चर्च तिराहे पर महाविद्यालय के विद्यार्थियों एवं पूर्व मंडल अध्यक्ष दर्शन मिगलानी व भाजपा मजदूर मोर्चा अध्यक्ष प्रमोद बन्देवार के साथ छात्रसंघ के पदाधिकारियों ने महाविद्यालय में नए स्नातकोत्तर विषय खोलने की मांग की गई थी। विद्यार्थियों की मांग को ध्यान में रखते हुए आदिवासी अंचल में अध्ययनरत् विद्यार्थियों का समस्या का निदान करने के लिए अनुसुईया उइके ने प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा विभाग मंत्रालय भोपाल को पत्र लिखकर शासकीय महाविद्यालय जुन्नारदेव में स्नातकोत्तर स्तर पर एमए हिन्दी, अंग्रेजी, राजनीति शास्त्र, दर्शन शास्त्र, मनोविज्ञान, एम.एससी. गणित, भौतिक शास्त्र, प्राणीशास्त्र, वनस्पतिशास्त्र विषय खोलने की का अनुरोध किया है।
गौरतलब हो कि आदिवासी विकासखंड जुन्नारदेव में वर्तमान में चार महाविद्यालय जुन्नारदेव, दमुआ, तामिया व अशासकीय महाविद्यालय विद्यादेवी शुक्ला संचालित है जिसमें एकमात्र जुन्नारदेव महाविद्यालय में ही स्नातक स्तर पर बीएससी विषय संचालित है जिसमें पूरे विकासखंड से लगभग 800 से अधिक विद्यार्थी अध्ययन करते आते है। ऐसे में स्नातकोत्तर स्तर पर एमएससी के नाम पर सिर्फ एकमात्र विषय रसायन शास्त्र है अन्य विषयों में अध्यापन के लिए विद्यार्थियों को जिला मुख्यालय की ओर दौड़ लगानी पड़ती है इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए अनुसुइया उइके ने पत्र लिखकर विषय खोलने की मांग की है। वहीं अन्य विषयों में भी सुविधा दिलाने के लिए उन्हें खोले जाने का अनुरोध भी किया गया है।


छात्रावास में मिली अनियमितता

परासिया. तहसीलदार सरोज परिहार ने खिऱसाडोह स्थित छात्रावास तथा इकलेहरा में शासकीय उचित मूल्य राशन दुकानों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान बहुत सारी अनियमितताएं सामने आई। तहसीलदार ने बताया कि खिरसाडोह स्थित बालक एवं बालिका छात्रावास में दर्ज संख्या से बहुत कम बच्चे उपस्थित मिले। यहां पर उपस्थिति पंजी नहीं दिखाई गई। इकलेहरा में शासकीय उचित मूल्य राशन दुकान दोपहर 11 बजे के बाद तक नहीं खोली गई थी। इन सभी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो