scriptचादर पर जिंदगी, इन परिस्थितियों का करना होता है सामना | Life on the sheet, these situations have to be faced | Patrika News

चादर पर जिंदगी, इन परिस्थितियों का करना होता है सामना

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 18, 2018 11:18:39 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

जिला अस्पताल: वार्ड से एक्स-रे विभाग तक के लिए नहीं मिल रहे स्ट्रेचर, चादर की पालकी में मरीज, परिजन ने उठाया हाथों से

चादर की पालकी में मरीज, परिजन ने उठाया हाथों से

Life on the sheet, these situations have to be faced

छिंदवाड़ा. जिला अस्पताल में परिजन चादर की पालकी बनाकर मरीज का परिवहन करने को मजबूर हैं। स्टे्रचर नहीं मिलने से वार्ड में भर्ती मरीजों को ऐसा करना पड़ रहा है। जिला प्रशासन और प्रबंधन द्वारा मरीजों को उचित स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के सारे दावे खोखले साबित हो रहे हैं। इस बदइंतजामी ने कई सवालों को जन्म दिया है।
एक ओर कलेक्टर के निर्देश पर निगम आयुक्त प्रभारी अधिकारी के रूप में लगातार सुधार का प्रयास कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर हर दिन मरीजों को बदइंतजामी का दंश झेलते देखा जा सकता है। जानकारी के अनुसार अमरवाड़ा विकासखंड के ग्राम चांदगांव निवासी श्यामो बाई पति भारोमल (60) 16 सितम्बर को जिला अस्पताल के महिला मेडिकल वार्ड में भर्ती हुई थी। डॉक्टरों की सलाह पर मरीज की ब्लड, एक्स-रे समेत अन्य जांच कराई जानी थी।
स्टे्रचर की व्यवस्था न होने पर परिजन ने चादर की पालकी बनाई और खुद ही मरीज को ब्लड-एक्स-रे जांच विभाग तक ले गए।
पीडि़तों ने बताया कि उन्होंने महिला मेडिकल वार्ड से मदद मांगी थी, लेकिन किसी ने उनकी नहीं सुनी तो मजबूरी में यह करना पड़ा।
इस संदर्भ में प्रभारी अधिकारी इच्छित गढ़पाले ने बताया कि मामले की जानकारी ली जाएगी तथा दोषी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई
की जाएगी। परिजन के अनुसार पीडि़त महिला बोल-सुन नहीं सकती है। उपचार के लिए पहले उन्हें अमरवाड़ा अस्पताल लेकर गए थे। जहां से उन्हें जिला अस्पताल रैफर कर दिया गया। वार्ड में कार्यरत स्टाफ भी कोई मदद नहीं करता है और न ही कोई मार्गदर्शन देता है। चादर की पालकी से उन्हीं के सामने से मरीज को लेकर गए, लेकिन किसी ने मदद नहीं की।

लिया जाता है शुल्क


रोगी कल्याण समिति के संचालन तथा कर्मचारियों के वेतन के लिए जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों से ओपीडी पंजीयन के नाम पर दस तथा भर्ती शुल्क पचास रुपए वसूला जाता है। इसके बावजूद दूर-दराज से आने वाले मरीजों को उचित स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नहीं मिल पाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो