script

यहां जंक्शन के शौचालय में ताला

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 20, 2017 04:55:37 pm

Submitted by:

sanjay daldale

छिंदवाड़ा जंक्शन के पास न तो शौचालय क ी व्यवस्था है और न ही यूरिनल की।

 junction

पेशाबघर अपने आप में अजूबा ही है।

छिंदवाड़ा. स्वच्छता सर्वेक्षण २०१८ की तैयारी शहर सरकार कर रही है। नगर निगम में बाहर से विशेषज्ञ आकर डाटा फीडिंग में जुटे हुए हैं। सफाई अभियान की उद्घोषणा चल रही है। खुले में शौच और यूरिनल करने वालों पर जुर्माना किया जा रहा है, लेकिन केन्द्र के एक बड़े उपक्रम छिंदवाड़ा जंक्शन के पास न तो शौचालय क ी व्यवस्था है और न ही यूरिनल की।
छिंदवाड़ा जंक्शन, लगातार अपग्रेड होता दिख रहा है पर शौचालय एवं यूरिनल की व्यवस्था करने में फिसड्डी रह गया। वीआईपी यात्रियों के लिए तो शौचालय के साथ स्नानघर तक की फ्री व्यवस्था प्रतीक्षालय में है। यहां आम यात्रियों को शौचालय के लिए पैसे देने पर भी व्यवस्था नहीं है। इस पेड टॉयलेट में इन दिनों ताला लगा रहता है। चारों प्लेटफार्म में से पेशाबघर सिर्फ दो प्ल्ेाटफार्म में है। जबकि प्लेटफार्म चार में शौचालय बनाया जा रहा है। स्टेशन प्रबंधन की माने तो ताला बंद शौचालय सुबह शाम खोला जाता है। हालांकि रविवार की सुबह पातालकोट के आने-जाने के समय उक्त शौचालय बंद ही रहा । ज्ञात हो कि करीब १५ दिन पूर्व ही रेलवे ठेकेदार को निगम आयुक्त ने समझाइश पत्र भेजा था कि काम करने वाले मजदूरों के लिए शौचालय की व्यवस्था करंे।
स्टेशन प्रबंधक के कमरे में लगे दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के चार्ट की माने तो पेशाबघर और शौचालयों के ७-७ होने का दावा किया गया है। यह भी बता दें कि देशभर में शौचालय व यूरिनल के लिए दिशासूचकों का प्रयोग किया जाता है लेकिन यहां किसी भी प्लेटफार्म में दिशासूचक नहीं लगाए गए हैं।
पुरुष पेशाबघर में बना दी खिड़की,
छिंदवाड़ा जंक्शन के प्लेटफार्म दो व तीन के लिए बनाए गया पुरूष पेशाबघर अपने आप में अजूबा ही है। इसके अंदर जाने के बाद भी बाहर से यूरिनल करने वालों सीधे दिखाई दे सकते है। आड़ की जगह खिड़की बना दी गई है। इस स्थल के आसपास कोई न तो बैठ सकता है और न ही निकल सकता है। निकलने वाले पुरूष अथवा महिला यात्री असहज हो जाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो