scriptLockdown: किसानों को बड़ी राहत, मिला एक माह का अतिरिक्त समय | Lockdown: Big relief to farmers, additional time of one month | Patrika News

Lockdown: किसानों को बड़ी राहत, मिला एक माह का अतिरिक्त समय

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 04, 2020 05:09:49 pm

Submitted by:

prabha shankar

Lockdown: किसान सहकारी बैंक का लोन 30 अप्रैल तक करा सकते हैं जमा

Farmer in punjab

Farmer in punjab

छिंदवाड़ा/ खेती किसानी के लिए सहकारी बैंक से अल्पकालीन ऋण लेने वाले किसानों को इसे लौटाने के लिए सरकार ने एक महीने की इस बार मोहलत दी है। कोरोना वायरस से सुरक्षा को चलते हुए प्रदेश में भी लॉकडाउन की स्थिति है। ऐसे में प्रभावित हुए किसानों को सरकार ने यह सुविधा दी है। सरकार ने इस सम्बंध में निर्देश अपेक्स बैंक को दिए थे। वहां से जिला सहकारी बैंकों को इस सम्बंध में पत्र दिया जा चुका है। पिछले साल खरीफ की फसल के लिए दिया गया लोन किसानों को बीते 28 मार्च पूरा चुकता करना था। इसमें नोड्यूस कराने के बाद किसान अगली फसल के लिए शून्य प्रतिशत पर लोन लेने के पात्र हो जाते। अब बकाया राशि को पटाने की तारीख सरकार ने एक महीना और बढ़ा दी है। इसके बाद किसान खरीफ की फसल के लिए फिर से लोन ले सकते हैं।
जिला सहकारी बैंक ने अपने खाताधारक किसानों सहित अन्य किसानों को खेती किसानी के लिए पिछले साल खरीफ के सीजन में तीन सौ करोड़ रुपए का लोन दिया है। बैंक को इस रकम से अब तक सिर्फ 90 करोड़ रुपए वापस मिले हैं। बैंक के महाप्रबंधक केके सोनी ने बताया कि मार्च के महीने में बांटी गई रकम की वसूली के लिए बैंक कर्मचारी प्रयास करते हैं, लेकिन लॉकडाउन के चलते वसूली नहीं हो पाई। उन्होंने बताया कि रबी के लिए भी इस बार 130 करोड़ रुपए बांटे गए हैं। मार्च के आखिरी दिनों में यदि लाकडाउन की स्थिति नहीं रहती तो वसूली पचास प्रतिशत के आसपास अब तक पहुंच जाती।

फुल टाइम लगने लगे बैंक
जि ले में राष्ट्रीयकृत और सहकारी बैंकों की शाखाएं अब अपने निर्धारित समय पर फुल टाइम लगने लगी हंै। हालांकि बैंकों में आने वाले कर्मचारियों की संख्या कम है। लेनदेन सम्बंधी शाखाओं और लेखा विभाग के कर्मचारी-अधिकारी तो अनिवार्य रूप से आ रहे हैं, लेकिन कर्मचारियों को अल्टरनेट आने के लिए कहा गया है। अभी भी दफ्तरों में पचास प्रतिशत कर्मचारियों को ही कार्यस्थल पर आने के निर्देश दिए गए हैं। खासकर महिलाओं को अभी कार्यालयों में न आने के लिए कहा गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो