script

Lockdown: किराना और सब्जी को तरसा शहर, अब प्रशासन ने ऐसे दी राहत

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 07, 2020 05:52:00 pm

Submitted by:

prabha shankar

Lockdown: कोरोना पॉजिटिव की मौत के बाद कड़े प्रतिबंध से होम डिलेवरी थी बंद

39 incident commander of gwalior district failed to implement lockdown

39 incident commander of gwalior district failed to implement lockdown

छिंदवाड़ा/ कोरोना पॉजिटिव की मौत के बाद प्रशासन द्वारा लगाए गए कड़े प्रतिबंध से पूरा शहर किराना और सब्जी को तरस गया है। लगातार तीन दिन से होम डिलेवरी बंद होने से हालात यह हो गए कि हर खासो-आम को दाल-रोटी से गुजारा करना पड़ रहा है। लोग अपनी गली में सब्जी ठेलों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो वहीं छोटी-छोटी जरूरत के लिए किराना दुकानों से भी होम डिलेवरी के लिए फोन लगा रहे हैं। हर किसी को प्रशासन से मंगलवार को राहत की आस है।
शनिवार सुबह कोरोना पीडि़त के अस्पताल में मौत और उसके पिता के पॉजिटिव आने की घोषणा के बाद पूरे शहर पर आपदा का संकट गहरा गया। पहले शहर में सुलभ तरीके से सब्जी, फल और किराना सामान मिल रहा था। अचानक इस वायरस के संक्रमण का केस आने से हालात बदल गए। तब से तीन दिन हो गए, लोग घरों में सब्जी-फल खाने तरस गए। जबकि थोक सब्जी मण्डी में सब्जियां रखे-रखे सड़ रहीं हैं। कई परिवारों में किराना की जरूरी सामग्री समाप्त हो गई। वे किराना दुकान संचालकों को फोन लगाते रहे पर कड़े प्रतिबंध से उन्होंने भी होम डिलेवरी देने से इनकार कर दिया। आम प्रतिक्रिया यही रही कि प्रशासन को सुरक्षित तरीके से किराना-सब्जी की होम डिलेवरी का इंतजाम करना चाहिए।


जिला प्रशासन के ये हैं निर्देश
1. सात अप्रैल को सुबह के समय दूधवाले एवं पेपर वाले रोज की तरह दूध एवं पेपर घर-घर पहुंचाएंगे।
2. समस्त मेडिकल स्टोर रोज की तरह खुले रहेंगे।
3. सुबह आठ से दोपहर 12 बजे तक थोक सब्जी मंडी खुली रहेगी। थोक सब्जी मंडी से केवल फुटकर सब्जी वालों को सब्जियों का विक्रय किया जाएगा। इस दौरान समस्त सब्जी व्यापारी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से करेंगे एवं मास्क सेनिटाइजर और हैंड ग्लब्स का इस्तेमाल करेंगे।
4. गांधीगंज स्थित थोक किराना की दुकानें खुली रहंगी। इन थोक किराना दुकानों से केवल फुटकर किराना व्यापारियों को किराना का सामान का विक्रय किया जाएगा। ये समस्त फुटकर किराना व्यापारी केवल होम डिलेवरी से ही किराना सामान सप्लाई करेंगे। अपनी किराना दुकान से कोई भी सामान का विक्रय नहीं करेंगे। समस्त व्यापारी वर्ग को सोशल डिस्टेंसिग का पालन करना अनिवार्य होगा। साथ ही इन्हें मास्क सेनिटाइजर और हैंड ग्लब्स का इस्तेमाल भी
करना होगा।
5. फेरी लगाकर सब्जी एवं फल बेचने वाले मोहल्ले-मोहल्ले में फेरी लगाकर ही सब्जियों एवं फलों का विक्रय कर सकेंगे।
6. यदि कोई व्यक्ति उपरोक्त निर्देशों का उल्लंघन करता है तो उसके विरुद्ध नियमानुसार दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो