scriptLockdown: जब घरों में सहमा है शहर, तब यह तोप लेकर निकलते हैं जांबाज | Lockdown: When the city is disturbed in homes | Patrika News

Lockdown: जब घरों में सहमा है शहर, तब यह तोप लेकर निकलते हैं जांबाज

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 03, 2020 05:28:23 pm

Submitted by:

prabha shankar

Lockdown: हर सफाई कर्मचारी ने ठाना, दिन-रात करनी पड़े मेहनत, नहीं घुसने देंगे कारोना वायरस

Lockdown: When the city is disturbed in homes

Lockdown: When the city is disturbed in homes

छिंदवाड़ा/ कोरोना वायरस के संक्रमणकाल में जब पूरा शहर घर में सहमा सा कैद है, तब इस तोपनुमा वाटर फॉगिंग मशीन को लेकर निकलते हैं नगर निगम के जांबाज कर्मचारी। किसी के चेहरे में न कोई बीमारी का भय है और न कोई संशय। बस एक ही भावना है, आम नागरिकों को इस बीमारी से बचाना। वे मानते हैं कि पूरे देश में लड़ी जा रही इस लड़ाई में गिलहरी की तरह उनका काम छोटा जरूर है, लेकिन अभी तक कहीं न कहीं शहर में एक भी पॉजिटिव केस न मिलने में उनका योगदान है।
बीती 20 मार्च से जनता कफ्र्यू और 22 मार्च से लॉकडाउन से हर व्यक्ति इस वायरस से अपनी सलामती की दुआ मांगने में लगा है। इस संक्रमणकाल में स्थानीय कारोबारी अतुल भार्गव द्वारा वाटर फॉगिंग मशीन नगर निगम को स्टाफ के साथ उपलब्ध कराई गई है। जब यह वॉटर मशीन निकलती है तो 30 मीटर दूरी तक दवा का छिडक़ाव कर देती है। उसका संचालन छह कर्मचारी करते हैं। निगम द्वारा इसका लिक्विड हाइपोक्लोराइट उपलब्ध कराया जा रहा है। इस टीम द्वारा बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, इएलसी, परासिया रोड, नागपुर रोड समेत सार्वजनिक स्थलों को सेनेटाइज किया गया है। इसके अलावा यह टीम गली-मोहल्लों में पहुंचने के लिए प्रयासरत है। उत्साहित कर्मचारी बताते हैं कि इस समय कोरोना संक्रमण से बचाव ही हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। जब पूरा शहर घरों में सहमा सा है, तब उनकी गलियों में छिडक़ाव कर उन्हें भयमुक्त करना है। इन कर्मचारियों में किसी को अपने संक्रमित होने की चिंता नहीं है, बल्कि वे खुद मेडिकल स्टाफ की तरह कोरोना से लडऩे वाले योद्धा मानते हैं। इस जनसेवा को पहला कर्तव्य मान रहे हैं।

तीन स्तर पर सेनेटाइज में जुटा निगम: शाही
इस सेनेटाइज अभियान में महत्वपूर्ण यह है कि नगर निगम आयुक्त राजेश शाही खुद सेनेटाइज कर रहे कर्मचारियों का उत्साह बढ़ाने पहुंच जाते हैं। शाही बताते हैं कि निगम तीन स्तर पर शहर को सेनेटाइज करने में जुटा है। पहला हर पुलिस प्वाइंट पर निगम कर्मचारी स्प्रे से गुजरने वाले लोगों के हाथ धुलवा रहे हैं। दूसरा निगम की खुद की स्प्रे मशीन से भी छिडक़ाव हो रहा है। तीसरा वॉटर फॉगिंग मशीन दोपहर 12 से छह बजे तक लगातार मुख्य मार्ग पर छिडक़ाव कर रही है। सबसे महत्वपूर्ण है कर्मचारियों की भागीदारी। हर किसी के मन में बस यहीं भाव है-हमारे शहर में कारोना में नहीं घुसने देंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो