scriptक्षेत्र में टिड्डी दल का प्रकोप, किए जा रहे ये उपाय | Locust team outbreak in the area, these measures are being taken | Patrika News

क्षेत्र में टिड्डी दल का प्रकोप, किए जा रहे ये उपाय

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 03, 2020 06:27:12 pm

लाखों की संख्या में टिड्डी खेतों में पहुंचकर फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है।

Locust

Locust

सौंसर. टिड्डी दल के क्षेत्र में पहुंचने पर प्रशासनिक अमला जायजा लेने के लिए खेतों में पहुंचा। लाखों की संख्या में टिड्डी खेतों में पहुंचकर फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है। जानकारी के अनुसार ग्राम जाम, खैरी, मोहगांव क्षेत्र में टिड्डी दल का आक्रमण होने से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरे दिख रही है। क्षेत्र में टिड्डी दल का प्रकोप छाया हुआ है। बताया गया की टिड्डी दल के कारण संतरा उत्पादन फसल को भी भारी नुकसान हुआ है।
तहसीलदार डॉ. अजय भूषण शुक्ला एवं प्रशासनिक अमले ने मौके पर जाकर किसानो को हो रहे नुकसान का जायजा लिया तथा नुकसान का पटवारी द्वारा सर्वे कराकर उचित मुवावजा प्रदान करने का आश्वासन दिया है।
विधायक पहुंचे : टिड्डी दल की जानकारी पर विधायक विजय चौरे सोमवार की रात्रि 11 बजे ग्राम खैरीपंथा और जाम के खेतों में फायर ब्रिगेड लेकर पहुंचे यहां पानी तथा दवा का छिडक़ाव जारी है।

लिखावाड़ी खेतों में पहुंचा टिड्डी दल

परासिया. ग्राम लिखावाड़ी में सोमवार देर शाम टिड्डी दल देखा गया जिसके बाद इसकी सूचना प्रशासन को दी गई। सोमवार रात तहसीलदार वीर बहादुर धुर्वे, कृषि विस्तार अधिकारी सीडी उइके, एसडीओ प्रमोद सिंह उटटी सहित राजस्व एवं कृषि विभाग का अमला पहुंचा और फसलों को टिड्डियों से बचाने के लिए नगर परिषद न्यूटन के दमकल वाहन से लेमडासायलोट्रिन का छिडक़ाव किया गया।
सोमवार की सुबह भी अधिकारियों के दल ने लिखावाड़ी में खेत में लगी फसलों का निरीक्षण किया और स्प्रे पंप से छिडक़ाव किया गया। एसडीओ सीडी उइके ने बताया कि वर्तमान में खेतों में फसल नहीं लगी है कुछ स्थानों पर मूंग, करेला, मिर्च, टमाटर, हरी मिर्च, टमाटर, हरी सब्जी जरूर लगी है लेकिन टिड्डी दल से कोई ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा नहीं पहुंचा है।
विकासखंड तकनीकी प्रबंधक अमित बघेल ने बताया कि संभवत अमरवाड़ा की तरफ से टिड्डियों का दल इस तरफ आया है। आसपास के ग्रामों के किसानों को सूचित किया गया है कि टिड्डियों के दिखने पर तेज ध्वनि उत्पन्न करें। ढोलक, थाली, फटाके ट्रैक्टर के साइलेंसर का उपयोग कर सकते हैं जिससे टिड्डी दल फसलों पर बैठने नहीं पाए । उन्होंने कहा कि कृषि विभाग द्वारा निरंतर मॉनीटरिंग की जा रही है। मंगलवार को विकासखंड के किसी अन्य स्थान से टिड्डी दल के पहुंचने की कोई सूचना नहीं मिली है। जानकारी मिलने के बाद पूर्व विधायक ताराचंद बावरिया भी मौके पर पहुंचे। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो