scriptनदी और नालों पर रेत माफिया की नजर | Look at the rivers and streams | Patrika News

नदी और नालों पर रेत माफिया की नजर

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 11, 2019 05:15:15 pm

विकासखंड के अंतर्गत आने वाली नदी नाले वाले क्षेत्र में ट्रैक्टर एवं ट्रक से रेत का भर कर ले जाया जा रहा है।

River

River

खैरवानी/हनोतिया. विकास खंड में इन दिनों रेत माफिया जमकर अवैध उत्खनन कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र के नदियां ही नहेीं नालों से भी रेत का अवैध उत्खनन हो रहा है।
विकासखंड के अंतर्गत आने वाली नदी नाले वाले क्षेत्र में ट्रैक्टर एवं ट्रक से रेत का भर कर ले जाया जा रहा है। ऐसा नजर विकासखंड की ग्राम पंचायत चटुआ, खैरवानी हनोतिया, खेरमंडल, कन्हान क्षेत्र के आसपास के गांव आए दिन रेत का अवैध परिवहन किया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार रेत कारोबारी सुबह से ही ही ट्रैक्टर से रेत का परिवहन करते दिखाई देते हैं। इस अवैध उत्खनन से शासन को राजस्व हानि पहुंचा रहे हैं वही छोटी बड़ी नदियां नाले का सीना छीनकर रेत का अवैध उखन कर रहे हैं । इससे जहां पर्यावरण संतुलन बिगड रहा है वहीं चाहे जहां हादसे की आशंका बनी रहती है।
प्रशासन बेखबर
ग्रामीण अंचलों में नदी और नालों के घाट से अवैध खनन हो रहा है जिसके परिवहन की जानकारी ऐसा नहीं है कि अधिकारियों को न हो। प्रतिदिन लगभग 30 से 40 ट्रैक्टर ट्राली रेत डाकिया नदी से छिंदवाड़ा की ओर भेज रहे हैं। ऐसे में प्रशासन द्वारा कोई कार्यवाही नहीं करना और कोई सवाल खड़ा करते हैं। सबसे अधिक खनन कन्हान कन्हान नदी टाकिया नदी हनोतिया मार्गके समीप नदियों पर किया जा रहा है जिस पर रोक जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो