scriptLumpy virus: सीमावर्ती इलाकों में खतरा | Lumpy virus: danger in border areas | Patrika News

Lumpy virus: सीमावर्ती इलाकों में खतरा

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 14, 2022 11:34:26 am

Submitted by:

prabha shankar

सौंसर, पांढुर्ना समेत अन्य इलाकों से मांगी रिपोर्ट, पशु चिकित्सा विभाग ने पशुपालकों को चेताया

Lumpy Virus-24 घंटों में 1511 गौवंश की मौत

Lumpy Virus-24 घंटों में 1511 गौवंश की मौत

छिंदवाड़ा। राजस्थान और मप्र के सीमावर्ती इलाकों में गोवंश में फैली लम्पी बीमारी एक-दूसरे से तेजी से फैलती जा रही है। इसे देखते हुए पशु चिकित्सा विभाग ने पशुपालकों को अलर्ट किया है। इसके साथ ही सौंसर, पांढुर्ना से लगे महाराष्ट्र के सीमावर्ती इलाकों से जानकारी मांगी है। विभाग की मानें तो बारिश के दौरान लम्पी वायरस मवेशियों में मच्छर के काटने और एक ही स्थान पर पानी पीने अथवा लार के जरिए फैल रहा है। ग्रामीण इलाकों से छुटपुट शिकायतें मिल रही हैं।
भारतीय किसान संघ के अध्यक्ष चौधरी मेरङ्क्षसह ने बताया कि सौंसर-पांढुर्ना समेत आसपास के किसान पशुपालकों से इस वायरस के बारे में जानकारी ली जा रही है। पशु चिकित्सा विभाग से इसका उपाय पशुपालकों तक पहुंचाने की अपेक्षा की जा रही है।

पशुओं में ये हैं लम्पी के लक्षण
सामान्यत: पशुओं में होने वाली लम्पी स्किन डिजीज संक्रामक बीमारी है। इसके वाहक मच्छर, मक्खी, जूं आदि हैं। इन परजीवियों के काटने के बाद जब वो दूसरे जानवरों को काटते हैं तो उनके खून से वायरस दूसरे जानवरों के शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। ये बीमारी सीधे सम्पर्क में आने से भी फैलती है। इसके अलावा ये बीमारी दूषित भोजन से भी जानवरों

इनका कहना है
जिले के गोवंश में लम्पी बीमारी के कोई केस नहीं पाए गए हैं, लेकिन महाराष्ट्र के सीमावर्ती इलाकों में पशु चिकित्सकों और स्टाफ से इसकी जानकारी मांगी गई है। साथ ही पशुपालकों को भी अलर्ट किया गया है।
-डॉ.एसजीएस पक्षवार, उपसंचालक पशु चिकित्सा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो