scriptपरमाणु हमले में तबाह हो गया था यह शहर लेकिन हमले में बचा यह इकलौता 390 साल पुराना पेड! | 390 year old tree that survived the bombing of hiroshima | Patrika News

परमाणु हमले में तबाह हो गया था यह शहर लेकिन हमले में बचा यह इकलौता 390 साल पुराना पेड!

Published: Jan 04, 2017 11:48:00 am

Submitted by:

राहुल

बोन्साई वृक्ष जो हिरोशिमा परमाणु बम से बच गया था और अब वह 390 साल का हो
गया है। सबसे ज्यादा गौर की जाने वाली बात यह है कि 2001 से पहले तक इस
वृक्ष को कोई भी नहीं जानता था..

390 year old tree that survived the bombing of hir

390 year old tree that survived the bombing of hiroshima

साल 1945 में दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान अमेरिका ने जापान के दो बड़े शहर हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु हमला किया। हिरोशिमा पर हुए उस हमले में लगभग 1,40000 लोगों की मौत हो गई थी। इतने बड़े हमले के बाद किसी का भी बचना लगभग नामुमकिन था लेकिन इस हमले में एक परिवार सही सलामत बच गया। और वो था यमकी परिवार और उनका पेड़, जोकि कई पीढ़ियों से उनके परिवार के साथ था।

परमाणु हमले के 30 साल बाद यमकी ने इस पेड़ को अमेरिका के 200वें स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर अमेरिका के राष्ट्रीय उधान को भेंट कर दिया।यह बोन्साई वृक्ष अब अर्बोरेटम और पेनजिंग के राष्ट्रीय संग्रहालय का एक हिस्सा है, यह अपनी उम्र की वजह से इस संग्रहालय के सबसे पुराने संग्हों में से से एक है। दर्शक संग्रहालय में आकर पूरे साल भर इसे देख सकते हैं।

बोन्साई वृक्ष जो हिरोशिमा परमाणु बम से बच गया था और अब वह 390 साल का हो गया है। सबसे ज्यादा गौर की जाने वाली बात यह है कि 2001 से पहले तक इस वृक्ष को कोई भी नहीं जानता था। बीते 6 अगस्त को हिरोशिमा पर हुए परमाणु बम विस्फोट की 70 वीं वर्षगांठ के अवसर पर एक बार फिर से बोन्साई वृक्ष के इतिहास, और उसके महत्व के बारे में लोगों को बताया गया था।

यमकी परिवार का यह सौंभाग्य था कि हमले की जगह से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर होने के बावज़ूद उन्हें सिर्फ मामूली खरोचें ही आई थीं, और वो पेड़ बगीचे की बड़ी बड़ी दीवारें होने के कारण सुरक्षित बच गया था।




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो