scriptमहादेव मेला में भक्तों मिलेगी सुविधा, पढ़े पूरी खबर | Mahadev mela: Devotees will get facility in Mahadev mela | Patrika News

महादेव मेला में भक्तों मिलेगी सुविधा, पढ़े पूरी खबर

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 25, 2020 05:26:56 pm

मेले में विदर्भ और पड़ोसी जिले से आने वाले भक्तों के लिए सेवा सुरक्षा की नई मिसाल देने के लिए समस्त विभागों को प्रतिबद्ध भी किया गया।

mahadev

mahadev

छिंदवाड़ा/जुन्नारदेव/ जिले सहित प्रदेश का प्रतिष्ठित और अगाध आस्था का प्रतीक महादेव मेला की तैयारियों को लेकर एक विशेष बैठक का आयोजन मेला स्थल सांगाखेड़ा वनग्राम में किया गया।
विधायक सुनील उईके की अध्यक्षता में हुई इस विशेष बैठक में शासन-प्रशासन के समस्त विभागों के प्रमुख की मौजूदगी के बीच मेले में विदर्भ तथा पड़ोसी जिलों से आने वाले मेला यात्रियों और श्रद्धालुओं की विशेष सेवा सुरक्षा की जाएगी। भारतीय संस्कृति की अतिथि देवो भवरू की संकल्पना का पूर्ण निर्वहन इस महादेव मेला में किया जाएगा।
शुक्रवार को महादेव मेला की व्यवस्था से जुड़ी राज्य शासन के समस्त विभागों के प्रमुख एसडीएम रोशन राय के नेतृत्व में मेला के विभिन्न पड़ाव स्थलों का मुआयना करते हुए दोपहर बाद सांगाखेड़ा मेला स्थल पर पहुंचे। बैठक में विशेष रूप से स्वच्छता और सुरक्षा के प्रति सजगता पर आम सहमति बनी। इसके अतिरिक्त मेले में विदर्भ और पड़ोसी जिले से आने वाले भक्तों के लिए सेवा सुरक्षा की नई मिसाल देने के लिए समस्त विभागों को प्रतिबद्ध भी किया गया। यहां पर स्वास्थ्य, पुलिस, सडक़, बिजली से संबंधित समस्याओं का त्वरित निदान के लिए विशेष दल का गठन भी किया गया, जिसकी मॉनिटरिंग एसडीएम करेंगे। मेला में शौचालय, शुद्ध पेयजल, फायर ब्रिगेड की उपलब्धता के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं। विशेष परिस्थितियों में इन विभागों के समस्त अधिकारियों को 24 घंटे अपनी उपस्थिति मेला स्थल पर दिए जाने के निर्देश भी दिए गए। बैठक में तहसीलदार कमलेश राम नीरज, विभागीय अधिकारी पुलिस एसके सिंह, नायब तहसीलदार आशीष उपाध्याय, सीईओ सुरेंद्र साहू, सीएल अहिरवार, एसडीओ जनपद ललित वैद्य, नगर निरीक्षक प्रतीक्षा मार्को, मोहन सिंह मर्सकोले, सुमेर सिंह जगत, बीएमओ डॉ. आरआर सिंह, बी एल मरावी, एसडीओ नागवंशी सहित लगभग समस्त विभागों के प्रमुख अधिकारी विशेष रूप से इस बैठक में उपस्थित रहे।

मेला स्थल पर पहुंचकर बैठक का किया आयोजन ….
जिले सहित प्रदेश के इस प्रतिष्ठित महादेव मेला 2019 कि क्षेत्र में अपनी अलग विशेषता है पड़ोसी राज्यों और जिलों के लाखों भगवान शंकर के भक्त इस मेले में शिरकत करने यहां पहुंचते हैं उनकी समस्याओं के समाधान के लिए गत वर्ष 2018 में विधायक सुनील उईके के द्वारा मेला स्थल पर ही समस्त विभाग प्रमुखों के साथ पहुंचकर बैठक का आयोजन किया गया था जिसके सार्थक परिणाम प्राप्त हुए हैं बिजली सडक़ और शौचालय से जुड़ी कई समस्याओं का निराकरण इस वर्ष कर लिया गया है इसके अतिरिक्त अब बैठक में आगामी वर्षों के दृष्टिकोण से समस्याओं भूत गणित का मेले को भव्य रूप प्रदान किए जाने का प्रयास किया जा रहा है।

सुरक्षा और स्वास्थ्य पर होगी विशेष व्यवस्था …..
महादेव मेला 2019 की तैयारियों को लेकर आयोजित इस बैठक में दूर.दूर से आने वाले महादेव मेला यात्रियों की सुरक्षा और उनके स्वास्थ्य को लेकर विशेष रूप से तैयारियों पर बल दिया गया यहां पर इस हेतु जिला मुख्यालय से अतिरिक्त पुलिस बल और चिकित्सकों की तैनाती इस मेला स्थल पर सुनिश्चित किए जाने की बात पर मुहर लगा दी गई जिला प्रशासन के द्वारा स्थानीय प्रशासन को अतिरिक्त सुरक्षा बल और चिकित्सकों की सेवाएं उपलब्ध की जाएगी।
नांदिया से सांगाखेड़ा के बीच देनवा नदी पर पुल बनाने का प्रस्ताव पारित

इस बैठक में श्रद्धालुओं के सतपुड़ा के शिखर चौरागढ़ में पहुंचने में प्रमुख रूप से बाधा बन रहे नांदिया से सांगाखेड़ा कीमत देनवा नदी पर पुल बनाए जाने की आवश्यकता पर मंत्रणा की गई। जिस पर आरईएसए पीडब्ल्यूडी और मध्य प्रदेश राज्य सेतु निगम के अधिकारियों को इस संदर्भ में निर्देशित कर यथाशीघ्र ही पुल निर्माण किए जाने की कार्रवाई पूर्ण किए जाने के निर्देश विधायक सुनील उईके के द्वारा दिए गए। के अतिरिक्त छिंदवाड़ा जिले के डांडिया से पचमढ़ी स्थित युवक के बीच का पहुंच मार्ग का निर्माण के विषय पर भी चर्चा की गई जिस पर आम सहमति बनी। उक्त सडक़ निर्माण की कर दिए जाने से पचमढ़ी और जुन्नारदेव के बीच आवाजाही अधिक सुलभ तथा सुगम हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो