महाशिवरात्रि पर इन मंदिरों में होंगे विशेष अनुष्ठान, आप भी जानें

त्योहार का उल्लास : सजने लगे शहर के शिवधाम

By: Rajendra Sharma

Published: 02 Mar 2019, 02:20 PM IST

रंगरोगन कर आयोजन के लिए की जा रहीं तैयारियां

छिंदवाड़ा. महाशिवरात्रि पर चार मार्च को भगवान महादेव की विशेष पूजा आराधना के लिए शहर के शिवमंदिरों को सजाया जा रहा है। मंदिरों की विशेष साफ सफाई करने के बाद रंगरोगन हो रहा है। आकर्षक सजावट और रगबिरंगी रोशनी भी यहां की जा रहीं हैं। मंदिर में भक्तों की पूजा के लिए व्यवस्थाएं बनाई जा रहीं हैं। मंदिर के रास्तों को सजाकर टेंट लगाया जा रहा है। इधर, मंदिरों में प्रसाद वितरण की व्यवस्था भी बनाई जा रही है।
महाशिवरात्रि के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में पूजन अभिषेक शुरू हो जाएगा। मुख्य मेला स्थल पातालेश्वर में तैयारियां शुरू हो गईं हैं। मंदिर परिसर में सफाई कर बेरीकेड्स लगाने का काम किया जा रहा है। ध्यान रहे इस मंदिर में रात तीन बजे से शिवलिंग पर जलाभिषेक के लिए लाइन लग जाती है जो शाम तक रहती है। यहां विशाल मेला भी लगता है जिसमें जिलेभर के लोग शामिल होने आते हैं। इसके अलावा अनगढ़ हनुमान मंदिर, टाउनहॉल स्थित मंदिर, बरारीपुरा स्थित शिव मंदिर, पुराना छापा स्थित महादेव मंदिर, संकट मोचन मंदिर स्थित शिवधाम, गुलाबरा, चंदनगांव स्थित महादेव मंदिर में विशेष अभिषेक और फलाहारी भंडारों का आयोजन इस बार भी किया जाएगा।

दो दिनी भंडारा आज से

छिंदवाड़ा गांगीवाड़ा टोल टैक्स बैरियर के पास शनिवार और रविवार को भोले के भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। महादेव जाने वाले यात्रियों के लिए यह भंडारा हर साल लगाया जाता है। आयोजन से जुड़े दिनेश अग्रवाल ने बताया कि जय भगवान जी भंडारा सेवा समिति दो और तीन मार्च को यह भंडारा कर रही है। इसमें सुबह चाय पोहा दिया जाएगा। उसके बाद खीर पूड़ी, सब्जी चावल का प्रसाद बांटा जाएगा। सुबह 10 से लेकर रात 11.30 बजेे तक भंडारा चलेगा।

गोमुख शिवलिंग की होगी प्रतिष्ठा

महाशिवरात्रि के मौके पर दीनदयालपुरम हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के राज राजेश्वर धाम में गो-मुख शिवलिंग और शिव परिवार की प्रतिष्ठा की जाएगी। शनिवार से विशेष आयोजन यहां शुरू हो रहा है। चार मार्च को यहां शिवलिंग की स्थापना होगी। शनिवार को कलश यात्रा और मंडप प्रवेश के साथ मंडल पूजन होगा। उसके बाद जलाधिवास का संस्कार कराया जाएगा।

शिवशक्ति सेवा मंडल का 17वां भंडारा

शिव शक्ति सेवा मंडल लगातार 17वें साल फलाहारी भंडारे का आयोजन पातालेश्वर में कर रहा है। सुबह पांच बजे से शुरू होने वाले फलाहारी भंडारा देर रात तक यहां चलता है। शहर के सभी शिवभक्त मिलकर इस भंडारे का आयोजन करते हैं। सुबह चाय के साथ श्ुारू होने वाले भंडारे में समय समय पर विभिन्न फलाहारी व्यंजन प्रसाद के रूप में भक्तों को दिए जाते हैं।

मोक्षधाम स्थित महाकाल मंदिर में भस्मारती

मोक्षधाम स्थित महाकाल मंंदिर में महाशिवरात्रि पर खास मेला लगता है। इस दिन बाबा महाकाल की शोभायात्रा भी निकाली जाती है। उसकी तैयारियां भी चल रहीं हैं। महाशिवरात्रि के मौके पर यहां बाबा महाकाल की भस्मारती भी होती है। इसमें शामिल होने के लिए असंख्य शिवभक्त यहां उपस्थित रहते हैं। भक्तों की भीड़ को देखते हुए इस बार भी समिति विशेष व्यवस्था बना रही है। यहां भी विशाल फलाहारी भंडारा होता है।

Rajendra Sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned