शिवालयों में हर-हर महादेव की गूंज

Rajendra Sharma

Publish: Feb, 15 2018 12:02:41 AM (IST) | Updated: Feb, 15 2018 12:19:52 AM (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
शिवालयों में हर-हर महादेव की गूंज

बुधवार को भी मनी शिवरात्रि... दिनभर चला पूजा-अर्चना का दौर

पूजन... शहर के पातालेश्वर और मोक्षधाम स्थित महाकाल मंदिर में पूजन करते श्रद्धालु।

छिंदवाड़ा. बुधवार को भी शहर के शिवालयों में हर-हर महादेव की गूंज रही। मंगलवार के बाद १४ फरवरी बुधवार को बड़ी संख्या में कई परिवारों ने महाशिवरात्रि पर्व मनाया। पंचांग के अनुसार बुधवार को दोपहर दो बजे तक ही शिवरात्रि ? का योग था। पातालेश्वर धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। सुबह से यहां शिवजी का जलाभिषेक करने के लिए लोग परिवार के साथ पहुंचे और भगवान की पूजा-अर्चना की।

मोक्षधाम मंदिर में दोपहर को हुई आरती

मोक्षधाम स्थित महाकाल मंदिर में बुधवार की दोपहर १२.३० बजे विशेष आरती का आयोजन किया गया। ढोल नगाड़ों के साथ भगवान भोलेनाथ के भक्तों ने यहां महाआरती में उपस्थिति दी और प्रसाद ग्रहण किया। मंदिर में दिनभर लोग दर्शन करने आए और शिवलिंग को जलअर्पण किया।

राम मंदिर में हवन

साहू समाज ने छोटी बाजार स्थित श्रीराम मंदिर परिसर में बुधवार को महाशिवरात्रि पर हवन किया। पूर्व पार्षद आलोक साहू ने बताया कि सुबह पंचमुखी शिवलिंग का अभिषेक किया गया। समाज के सदस्यों ने उपस्थित रहकर पूजा अर्चना की उसके बाद हवन किया गया। रात में यहां भजन मंडलों ने प्रस्तुति भी दी।

शिवमंदिर में हुआ अपना ध्यान

अपना ध्यान परिवार ने बुधवार को कलेक्ट्रेट के सामने स्थित शिव मंदिर में ध्यान का आयोजन किया। गुरुदेव जमुनाप्रसाद श्रीवास्तव के सानिध्य में यह ध्यान किया गया। इसके बाद आरती और प्रसाद के बाद गुरुजी ने उपस्थित साधकों के साथ तत्वचर्चा भी की। महाशिवरात्रि के मौके पर उन्होंने विशेष बातें अपने अनुयायियों के सामने रखीं। बड़ी संख्या में साधकों ने उपस्थिति देकर ध्यान किया।

जेल तिराहे पर भंडारा

जेल तिराहे पर शिवभक्तों ने बुधवार की दोपहर फलाहारी भंडारा कराया। बड़ी संख्या में शिवभक्तों ने यहां पहुंचकर प्रसाद ग्रहण किया। यहां साबूदाने की खिचड़ी का प्रसाद बांटा गया। इसके अलावा अन्य कई जगह पूजन के बाद प्रसाद वितरण हआ।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned