scriptमेंटेनेंस रुकने से बारिश में बढ़ेगी परेशानी | Maintenance will increase in rain due to trouble | Patrika News

मेंटेनेंस रुकने से बारिश में बढ़ेगी परेशानी

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 15, 2019 11:24:01 pm

Submitted by:

arun garhewal

बिजली लाइनों का मेंटेनेंस

dfds

मेंटेनेंस रुकने से बारिश में बढ़ेगी परेशानी

छिंदवाड़ा. अमरवाड़ा. विद्युत वितरण कंपनी द्वारा अमरवाड़ा हर्रई बटका खापा चांद चौरई आदि समस्त वितरण आधारित बिजली लाइनों का मेंटेनेंस तीन चार जून को प्रारंभ किया गया लेकिन जब मेंटेनेंस करने 15 दिवसीय कार योजना जारी की गई तो विभाग पर दबाव बनाकर मेंटेनेंस को रोक दिया गया और 24 घंटे बिजली प्रदाय करनेे का दवााव बनाया गया।

वर्ष में दो बार विद्युत विभाग द्वारा बिजली का मेंटेनेंस कार्य किया जाता है लेकिन विधानसभा चुनाव के पूर्व मेंटेनेंस कार्य होना था लेकिन चुनाव के कारण नहींं होने दिया गया लोकसभाा चुनाव के पूर्व किया जाना था अब लोकसभा चुनाव के बाद मेंटेनेंस करने की बारी आई तब फिर रोक दिया गया।

स्वाभाविक है कि वर्ष भर में मेंटेनेंस सुधार नहीं होगा तो बिजली की लाइन खराब होगी। ऊपर से गर्मी बड़ी है बिजली की लाइनों पर लोड बढ़ा है ट्रांसफार्मर की कमी जहांं दो तीन होना वहां केवल एक ही ट्रांसफार्मर लगा हुआ है वर्ष 2018-19 विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के पूर्व मेंटेनेंस की बारी आई किसी भी सरकार बदल गई तो प्राथमिकताएंं भी बदल गई अमरवाड़ा क्षेत्र में 13 जून को अचानक हल्की बारिश चली बारिश के चलते रात्रि में बिजली बंद हो गई और रात्रि 11 बजे तक शहर और ग्रामीण क्षेत्र अंधेरे के आगोश में ढका आ रहा।

वर्षों से नहीं हुई लाइनों की पेट्रोलिंग
मेंटेनेंस ग्राउंड और टॉप के आधार पर खंभों में चढक़र जांच एवं सुधार कार्य होता है यह सिस्टम पूर्ण कर्मचारी नहीं होने सेेे रोक दिया गया और बंद कर दिया है। लाइनों में जंग लग गई । तेज हवा चलने से तार टूट कर गिर जाते है। जानकारी के अभाव में कर्मचारी के सामने समस्या खड़ी हो जाती है। कई वर्षसे बाजार में लटकाने विद्युत लाइनों की गार्डिंग नहीं की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो