scriptमक्का का समर्थन मूल्य घोषित हो | Maize Support Price Declared | Patrika News

मक्का का समर्थन मूल्य घोषित हो

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 19, 2019 05:03:47 pm

Submitted by:

SACHIN NARNAWRE

खरीफ फसल के अंतर्गत क्षेत्र में पठार ढलान पथरीली जमीनों बर्रा में अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के अल्प भूमिधारी किसानों द्वारा ही मक्का की फसल बोई जाती है।

मक्का का समर्थन मूल्य घोषित हो

मक्का का समर्थन मूल्य घोषित हो

अमरवाड़ा. खरीफ फसल के अंतर्गत क्षेत्र में पठार ढलान पथरीली जमीनों बर्रा में अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के अल्प भूमिधारी किसानों द्वारा ही मक्का की फसल बोई जाती है। क्षेत्र में इस बार उम्दा मक्का की फसल होगी इसका सर्वाधिक उत्पादन जिले में ही होगा ऐसी उम्मीद है। वर्ष 2018 में हजारों हजार किसान ने पंजीयन कराया है और भावंतर राशि प्राप्त की यह बात अलग है कि वह 500 रुपए घोषित होने के बाद मात्र ढाई सौ रुपए प्राप्त हुए।
मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा मक्का की 2019 में समर्थन मूल्य भावंातर पूर्व केंद्र पर पंजीयन के आदेश जारी नहीं किए जाने से किसानों में निराशा है क्योंकि सरकार ने मक्का फसल के बारे में कोई नीति का ऐलान अभी तक नहीं किया है।
कृषक जगदीश सोनी ने बताया कि कृषकों में नीति नहीं आने से चिंता है। किसानों की समस्या यह है कि मक्का फसल का वाजिब दाम नहीं मिलने से उन्हें काफी नुकसानी उठानी पड़ेगी। कृषकों को जो क़षि विभाग से जून-जुलाई में जब बीज वितरण किया जा रहा था तब बताया गया था कि सरकार ने भावांतर योजना में सोयाबीन, मंूगफल्ली मक्का, मूंग, उड़द, तूअर को भावांतर योजना में शामिल किया गया।
भावांतर की सफल्ता को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस बजट में इसी से मिलती-जुलती योजना का ऐलान भी किया है इसे पूरे देश में लागू करने का फैसला लिया गया। अब किसान मुख्यमंत्री कमलनाथ से भावांतर योजन में जल्द ही मक्का का मूल्य भी घोषित करने राहत प्रदान करने की गुहार लगाई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो