scriptमटका विधि से घर में बनाएं कम्पोस्ट खाद | Make compost in home | Patrika News

मटका विधि से घर में बनाएं कम्पोस्ट खाद

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 14, 2018 05:40:53 pm

सूखी पत्तियां, धूल मिट्टी, कागज की मदद से प्राप्त होने वाला कार्बन, बचे हुए फल एवं सब्जियों से निकला कचरा से खाद बनाई जा सकती है।

compost

compost

अमरवाड़ा. नगर पालिका परिषद अमरवाड़ा द्वारा घरों में मटका विधि से होम कम्पोस्टिंग करने की अपील लोगों से की है। इस विधि से लोगों के घरों से निकला कचरा ही उपयोग में आएगा और नगर भी स्वच्छ व सुंदर दिखेगा।
नगर पालिका परिषद के कर्मियों ने बताया कि कम्पोस्टिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें अग्नि किया कार्बनिक पदार्थ या कचरे को पानी की मदद से सूक्ष्म जीव खाद के रूप में परिवर्तित कर देते हैं । यह खाद घर में या खेतों में लगाने वाले पौधों के लिए अच्छा होता है और इसमें किसी प्रकार का रासायनिक पदार्थ नहीं होता है यह मिट्टी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है। विशेष ध्यान रखें कि कचरे में बासी खाना जानवरों का मल रासायनिक पदार्थ बैटरी दवाई प्लास्टिक बैग पॉलिथीन मास ना डालें जिससे वह बदबूदार हो जाएगा इस विधि का प्रयोग कर हम होम कम्पोस्टिंग कर सकते हैं हमारा शहर स्वच्छ रहेगा।
आवश्यक सामग्री
कंपोस्टिंग के लिए चार चीजें आवश्यक हैं। इनमें सूखी पत्तियां, धूल मिट्टी, कागज की मदद से प्राप्त होने वाला कार्बन, बचे हुए फल एवं सब्जियों से निकला कचरा। इन सबके एकत्र होने से नाइट्रोजन हमारे वायुमंडल में उपलब्ध ऑक्सीजन साथ ही पानी को मिलकर खाद बनाई जा सकती है।
घर के पुराने मटके को लेकर उसके ऊपर दिन 3 .4 इंच छोड़कर गोलाई में पांच सात छोटे- छोटे छेद करें। इनसे हवा आ सके और मटके की तली में सबसे पहले अखबार की रद्दी के चार पांच टुकड़े डाल दें उसके बाद रसोई से बचा हुआ हरा कचरा, हरी सब्जी के डंठल, पत्ते डाल दें। बाद में घर में उपलब्ध म_ा 5. 7 छोटी चम्मच डाल उसके बाद पूरे कचरे को मिट्टी के सूखे स्थान पर रख दे मटके को ढक्कन लगाकर किसी सूखे स्थान पर रख दें सप्ताह में एक बार उसे लकड़ी से उलट पलट दें दही में मौजूद बैक्टीरिया कुछ समय में कचरे को संभालना शुरू कर देंगे। लगभग 2 माह में रंग बदल जाएगा और वह मिट्टी की खुशबू वाला घास बन जाएगा। निरंतर यह प्रयोग के लिए तीन से चार पुराने मटके जिसमें आप अपना गीला कचरा निरंतर डालते हुए खाद बनाने की प्रक्रिया को जारी रख सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो