scriptManglik works will stop as soon as the Guru sets, read this news, what | Manglik: गुरु का अस्त होते ही मांगलिक कार्यों पर लगेगा विराम, क्या है इसकी वजह पढ़ें यह खबर | Patrika News

Manglik: गुरु का अस्त होते ही मांगलिक कार्यों पर लगेगा विराम, क्या है इसकी वजह पढ़ें यह खबर

. जिला मुख्यालय से लेकर ब्लॉक मुख्यालयों के सभी मैरिज लॉन में शादियों की धूम है। गांव-गांव में शहनाई बज रही है।

छिंदवाड़ा

Published: February 20, 2022 05:16:04 pm

छिंदवाड़ा. जिला मुख्यालय से लेकर ब्लॉक मुख्यालयों के सभी मैरिज लॉन में शादियों की धूम है। गांव-गांव में शहनाई बज रही है। देर रात तक बैंड बाजा और बारात की आवाज है तो आसमान में शादी की खुशियों की आतिशबाजी की रोशनी साफ दिखाई दे रही है। आगामी 22 फरवरी से 14 अप्रैल तक शादियों की धूम धड़ाके पर विराम लगने वाला है।

patrika_samachar1.jpg
patrika_samachar1.jpg

आगामी 22 फरवरी से गुरु के अस्त होने विवाह नहीं होंगे साथ ही अन्य मांगलिक कार्यों पर भी विराम लग जाएगा। देव गुरु ब्रहस्पति 22 फरवरी से अस्त हो रहे हैं। कुछ पंचांग में गुरु का अस्त होना 20 फरवरी से भी बताया गया है। गुरु के अस्त होने के कारण विवाह आदि बड़े मांगलिक कार्य नहीं हो पाएंगे। इस बीच 14 मार्च से 15 अप्रैल तक सूर्य के मीन राशि में होने के कारण खरमास रहेगा। खरमास में भी मांगलिक कार्य वर्जित माने जाते हैं, इसीलिए खरमास समाप्त होने के बाद 15 अप्रैल से ही विवाह के मुहूर्त शुरू हो पाएंगे। डेढ़ महीने की अवधि के बाद अप्रैल से खरमास समाप्त हो जाएगा और विवाह कार्यों की शुरुआत हो जाएगी। दस जुलाई देवशयनी एकादशी तक हर महा विवाह के अच्छे मुहूर्त बताए जा रहे हैं। अप्रैल माह में कुल 8 दिन मई माह में 14 दिन जून माह में 11 दिन जुलाई माह में 7 दिन विवाह के मुहूर्त रहेंगे। 10 जुलाई देवशयनी एकादशी के साथ ही चार महा के विवाह सहित बड़े मांगलिक कार्य फिर रुक जाएंगे और देवउठनी एकादशी के बाद नवंबर माह में विवाह कार्यों की शुरुआत होगी।

21 फरवरी तक होंगी शादियां
फरवरी माह में केवल 21 फरवरी तक शादियां हो सकेगी, इसके बाद शादियों पर विराम लग जाएगा। ज्योषियों की मानें तो खरमास के दौरान केवल शादियां ही नहीं अन्य मांगलिक कार्य भी नहीं किए जाते हैं। पंडित पंकज पांडे का कहना है कि खरमास शुरू होने के साथ ही मांगलिक कार्यों पर भी पूरी तरह से विराम लग जाएगा। बताया जा रहा है कि गृहों में होने वाले बदलाव का असर मौसम पर भी दिखाई देगा। डेढ़ माह के दौरान बारिश होने का अंदेशा अधिक रहेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्डआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.