रुपए खर्च किए बगैर सुलझेंग कई प्रकरण

babanrao pathe

Publish: Dec, 08 2017 11:43:48 (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
रुपए खर्च किए बगैर सुलझेंग कई प्रकरण

विद्युत बिल एवं जलकर की बकाया राशि पर शासन से छूट की घोषणा की गई है। इसका नियमानुसार लाभ पक्षकारों को प्रदान किया जाएगा।

छिंदवाड़ा . राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के आदेशानुसार नौ दिसम्बर को जिला मुख्यालय छिंदवाड़ा एवं अंतर्गत सिविल न्यायालय अमरवाड़ा, चौरई, जुन्नारदेव, पांढुर्ना, परासिया एवं सौंसर में नेशनल लोक अदालत आयोजित की जाएगी। नेशनल लोक अदालत में लम्बित विभिन्न राजीनामा योग्य मामलों का निराकरण किया जाएगा। इसके साथ-साथ बैंक रिकवरी, विद्युत बिल एवं जल कर की बकाया राशि के प्रिलिटिगेशन प्रकरणों का भी निराकरण होगा।

विद्युत बिल एवं जलकर की बकाया राशि पर शासन से छूट की घोषणा की गई है। इसका नियमानुसार लाभ पक्षकारों को प्रदान किया जाएगा। पक्षकार शासन की विभिन्न छूट का लाभ उठाकर प्रकरणों में समझौता करा सकते हैं। जिला एवं सत्र न्यायाधीश एलडी बौरासी ने जिला एवं सिविल न्यायालयों के लिए न्यायिक अधिकारियों, पुलिस परामर्श केंद्रों एवं सहकारिता विभाग की खण्डपीठ का गठन किया है। इसमें समझौता की कार्रवाई न्यायालयीन प्रकरणों की सम्बंधित न्यायालय में तथा पुलिस परामर्श केंद्र के प्रकरणों की कार्रवाई सम्बंधित पुलिस परामर्श केंद्र जबकि सहकारिता मामलों में समझौते की कार्रवाई उप आयुक्त सहकारिता कार्यालय में होगी।

अब तक जिले से न्यायालय में लम्बित लगभग 2700 मामले और करीब 7000 प्रिलिटिगेशन मामले नेशनल लोक अदालत में समझौते के लिए चिह्नित किए जा चुके हैं। इधर नेशनल लोक अदालत में विद्युत अधिनियम की धारा १३५, १३८ और १२६ के अंतर्गत विशेष न्यायालय में दर्ज लम्बित प्रकरणों में सिविल दायित्व की राशि में २५ प्रतिशत एवं ब्याज की राशि में १०० प्रतिशत छूट तथा प्रकरण न्यायालय में दर्ज न होने की (प्रिलिटिगेशन) स्थिति में आकलित सिविल दायित्व की राशि में ४० प्रतिशत और ब्याज की राशि में १०० प्रतिशत छूट प्रदान की जाएगी। यह छूट महज नेशनल लोक अदालत के लिए ही दी जा रही है। इसके बाद १६ प्रतिशत चक्रवृद्धि ब्याज के साथ ही भुगतान करना होगा।

छिंदवाड़ा . कुंडीपुरा थाना पुलिस ने घेराबंदी कर चार फाटक रेलवे पुल के नीचे से अवैध शराब का परिवहन करते एक युवक को हिरासत में लिया है। बाइक सहित शराब जब्त कर अपराध पंजीबद्ध किया गया है। आरोपी के कब्जे से दस हजार रुपए कीमत की अंग्रेजी शराब जब्त की गई है। कुंडीपुरा थाना में पदस्थ एसआई हरीश मालवी ने बताया कि गुलाबरा गली नम्बर ७ निवासी यशवंत सूर्यवंशी के कब्जे से 24 केन बियर कीमत 2 हजार 640 रुपए एवं 12 बोतल रम बकार्डी ब्लैक कीमत 7 हजार 200 रुपए की जब्त कर अपराध पंजीबद्ध किया है। आरोपी बाइक क्रमांक एमपी 28 एससी 7127 से लेकर जा रहा था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned