scriptशिक्षकों के लिए तनावग्रस्त महीना मार्च-अप्रैल | March-April tense month for teachers | Patrika News

शिक्षकों के लिए तनावग्रस्त महीना मार्च-अप्रैल

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 12, 2019 04:41:40 pm

Submitted by:

sunil lakhera

लोकसभा चुनाव में शिक्षक भी शामिल

March-April tense month for teachers

शिक्षकों के लिए तनावग्रस्त महीना मार्च-अप्रैल

छिदंवाड़ा. लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है तथा अधिक से अधिक मतदान प्रतिशत बढ़े इसके लिए स्वीप प्लान की जिम्मेदारी भी शिक्षा विभाग को सौंप दी गई है। इसके अलावा चुनाव सम्पन्न कराने में भी शिक्षकों की मदद ली जाएगी। इसके चलते आने वाले दो महीने शिक्षकों के लिए काफी तनावग्रस्त साबित हो सकते हैं।
प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी आइएम भीमनवार ने बताया कि फिलहाल लिपिक वर्ग के अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, लेकिन कुछ समय बाद शिक्षकों को भी शामिल किया जाएगा। शासन के निर्देशों का पालन किया जाना भी जरूरी है। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम संचालित हंै, जिसमें प्राथमिक-माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है तथा मूल्यांकन कार्य में भी विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। एेसे में सभी कार्यों को बिना किसी समस्या के पूरा किया जाना शिक्षकों को चिंता में डाल रहा है।
अप्रैल से शुरू होगा नवीन सत्र
लोक शिक्षण संचालनालय के निर्देशानुसार नवीन शैक्षणिक सत्र एक अप्रैल २०१९ से शुरू किया जाना है। इससे पहले कक्षा प्राथमिक तथा माध्यमिक स्कूलों के परीक्षा परिणाम घोषित किया जाना है। इसी बीच आरटीइ के तहत प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू होना है। हालांकि जिला शिक्षा केंद्र को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में मर्ज किए जाने की सम्भावना को देखते हुए विभागीय अधिकारी कुछ स्पष्ट नहीं कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो