scriptएमसीआइ की टीम ने खंगाले रिकॉर्ड | MCI team in chhindwara | Patrika News

एमसीआइ की टीम ने खंगाले रिकॉर्ड

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 15, 2018 12:20:17 am

Submitted by:

prabha shankar

मेडिकल कॉलेज की मान्यता के लिए मशक्कत: जिला अस्पताल और कॉलेज भवन का निरीक्षण

MCI team in chhindwara

MCI team in chhindwara

छिंदवाड़ा. मेडिकल कॉलेज की मान्यता के लिए आखिरकार मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की तीन सदस्यीय टीम बुधवार को छिंदवाड़ा पहुंची। टीम ने टीबी सेनेटोरियम स्थित कॉलेज भवन और जिला अस्पताल पहुंचकर उपलब्ध स्वास्थ्य संसाधन और सुविधाओं की जांच की। इसके साथ ही मेडिकल कॉलेज डीन डॉ.टकी रजा समेत अन्य चिकित्सा अधिकारियों से चर्चा की। टीम के गुरुवार को भी जांच किए जाने की सम्भावना है।
पिछले साल कॉलेज प्रबंधन द्वारा मान्यता के लिए एमसीआइ को आवेदन किया गया था। उसमें जिला अस्पताल में उपलब्ध बेड, गायनिक, सर्जिकल, ब्लड बैंक, ऑपरेशन थियेटर, पैथालॉजी सेंटर में उपलब्ध जांच मशीन, सुविधाएं और डॉक्टरों की संख्या समेत अन्य जानकारी भेजी गई थी। इसकी जांच के लिए एमसीआइ के तीन निरीक्षक चिकित्सक सुबह ९.३० बजे जिला अस्पताल पहुंचे। टीम की सदस्य डॉ.निवेदिता ने ओपीडी में डॉक्टर के हाजिरी रजिस्टर, ज्वाइनिंग लेटर समेत अन्य दस्तावेज चैक किए। उसके बाद ब्लड बैंक, पैथालॉजी सेंटर व बायोकेमिस्ट्री की नई बिल्डिंग का निरीक्षण किया। फिर गायनिक वार्ड में बिस्तर और प्रसूताओं को मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। गायनिक ऑपरेशन थिएटर की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। छोटे शिशुओं के एसएनसीयू वार्ड में बच्चों की संख्या और उन्हें दिए जा रहे इलाज के बारे में जवाब तलब किया। इसके अलावा मेल, फीमेल मेडिकल वार्ड, आइसीसीयू, डीवीडी और सर्जिकल वार्ड में मरीजों को दी जा रहीं सुविधाओं के बारे में पूछताछ की। इसके बाद टीबी सेनेटोरियम स्थित मेडिकल कॉलेज की बिल्डिंग और दफ्तर के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस टीम का मुख्य उद्देश्य भवन, इंफ्रास्ट्रक्चर, संसाधन, उपकरण और स्टाफ की व्यवस्था देखना था। टीम के सदस्य गुरुवार को उपलब्ध सुविधाओं पर चर्चा करेंगे। इसके बाद मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को अपनी रिपोर्ट भेजेंगे। इस रिपोर्ट के आधार पर ही मेडिकल कॉलेज की मान्यता मिल पाएगी।

बिल्डिंग को लेकर टीम में संशय
मेडिकल कॉलेज की बिल्डिंग अभी निर्माणाधीन है। इसको लेकर एमसीआइ टीम में संशय होना बताया गया है। उन्होंने बिल्डिंग को अधूरा होना बताया है। फिलहाल इस पर कॉलेज प्रबंधन ने अपनी ओर से सभी सुविधा, स्टाफ व संसाधन होने की बात कही है।

चुनाव की व्यस्तता के बीच पहुंची टीम
एमसीआइ टीम की पिछले कुछ माह से प्रतीक्षा की जा रही थी। टीम एेसे समय पर पहुंची,जब विधानसभा चुनाव में अधिकारी-कर्मचारी व्यस्त हंै। फिर भी मेडिकल कॉलेज प्रबंधन से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी मान्यता की खातिर हर जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

टीम की हलचल से नहीं मना बाल दिवस
जिला अस्पताल में एमसीआइ टीम के आने के चलते बच्चा वार्ड में बाल दिवस नहीं मनाया गया। हर साल डॉक्टर एवं नर्सिंग स्टाफ इसका आयोजन करता है। इस बार वार्ड को सजाया गया। बच्चे भी उसे देखकर एकत्र हो गए। टीम के आगमन की व्यस्तता के चलते स्टाफ इस पर ध्यान नहीं दे पाया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो