मेगा ओपन कास्ट खदान का नहीं शुरू हो पाया काम

मेगा ओपन कास्ट खदान का नहीं शुरू हो पाया काम

SACHIN NARNAWRE | Publish: Jun, 23 2019 05:28:31 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

कोयला मंत्री और वेकोलि सीएमडी की घोषणा फिर छलावा साबित हुई है। कोयलांचल की महत्वपूर्ण विष्णुपुरी-शिवपुरी मेगा ओपनकास्ट परियोजना पर काम जून में भी शुरू नहीं हो पाया।

परासिया. कोयला मंत्री और वेकोलि सीएमडी की घोषणा फिर छलावा साबित हुई है। कोयलांचल की महत्वपूर्ण विष्णुपुरी-शिवपुरी मेगा ओपनकास्ट परियोजना पर काम जून में भी शुरू नहीं हो पाया।
गौरतलब है कि जनआशीर्वाद यात्रा के दौरान परासिया बाजार में आयोजित जनसभा में तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने दावे के साथ कई खदानों के खोलने की तिथिवार घोषणा की थी जिसमें मेगा ओपनकास्ट खदान को जून में शुरू होने की बात कही थी लेकिन खदान का अतापता नहीं है।
कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने 21 सितंबर को सभा में कहा था कि पेंच कन्हान एवं पाथाखेड़ा क्षेत्र में 6 नई खदान खोली जाएगी। कोयला मंत्री ने खदान खोलने को लेकर समय सीमा भी बताई थी। जिसमें शारदा परियोजना को खोलने के लिए दिसंबर माह में काम शुरू करने की बात कही थी। पेंच की धनकशा का कार्य मार्च में प्रारंभ करने और कल्याणी एवं नारायणी ओपन कास्ट पेंच क्षेत्र में विष्णुपुरी नंबर 1 एवं 2 को मिलाकर मेगा ओपन कास्ट तथा पाथाखेड़ा क्षेत्र में तवा 3 एवं गांधीग्राम भूमिगत खदान खोलने की महीनेवार घोषणा की थी लेकिन यह मूर्त रूप नहीं ले पाया।
वरदान साबित होगी मेगा ओपन कास्ट प्रोजेक्ट
पेंच की ओपन कास्ट मेगा प्रोजेक्ट को अधिकारी उत्पादन की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण मान रहे है। महाप्रबंधक सोहाग पांडया ने इसे क्षेत्र के लिए वरदान साबित होने की बात कही थी। इसमेगा प्रोजेक्ट को वेकोलि बोर्ड आफ डायरेक्टर ने पास कर दिया है। जमीन एवं अन्य औपचारिकताएं पूरी की जा रही है। इसका प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने की जवाबदारी इंडियन स्कूल आफ माइन को सौंपी गई थी। प्रबंधन खदान का सेक्शन 4 क्लिीयरेंस के लिए एप्लाई करने वाला है। हालांकि प्रोजेक्ट तय सीमा में क्यों शुरू नही हो पाया और वर्तमान में क्या स्थिति है इस पर स्थानीय अधिकारी वेकोलि मुख्यालय से डील होने की बात कहकर कुछ भी कहने से बच रहे है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned